समाचार

पश्चिम बंगाल में इस बार खिल सकता है कमल, बहुमत के साथ राज्य में बनेगी बीजेपी सरकार

कई एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड जीत मिलने वाली है और बीजेपी 173-192 सीटें लेकर राज्य में सरकार बनाने वाली है। जबकि ममता बनर्जी की टीएमसी के खाते में 64-88 सीटें आने वाली हैं। इंडिया टीवी-Peoples Pulse के एग्जिट पोल के अनुसार नंदीग्राम सीट पर बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी को जीत मिल सकती है और ममता बनर्जी को हार का सामना करना पड़ सकता है।

इसी प्रकार से इंडिया टी.वी के एग्जिट पोल के अनुसार बंगाल की 292 सीटों में से बीजेपी के खाते में 192, टीएमसी को 88,  सीपीएम + 12, ओटीएच को 0 सीट मिल सकती है।

पी-मार्क (MARQ) के एग्जिट पोल के अनुसार टीएमसी को बंगाल में जीत मिलती दिख रही है। इस पार्टी के खाते में 158 सीटे, बीजेपी को 120,  सीपीएम + 14 और ओटीएच को शून्य सीटे मिलने वाली हैं।

इंडिया टुडे – एक्सिस माय इंडिया (INDIA TODAY – AXIS MY INDIA) के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिल रहा है। बीजेपी के खाते में 147, टीएमसी को 143, सीपीएम + 2 और ओटीएच को 0 सीटें आने वाली हैं।

केरल एग्जिट पोल

एबीपी और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक केरल की 140 सीटों में से लेफ्ट के खाते में 71-77 सीटे आ सकती हैं। कांग्रेस की अगुवाई वाली यूडीएफ को 62-68 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को महज 0-2 सीटें ही मिलने वाली हैं।

पुदुचेरी एग्जिट पोल

पुदुचेरी में भी बीजेपी को जीत मिलती नजर आ रही है। 30 सीटों वाले पुदुचेरी में बीजेपी 19-23 सीटें हासिल कर सकता है। वहीं कांग्रेस को 6-10 सीट और अन्य के खाते में 1-2 सीटें आ सकती हैं।

तमिलनाडु एग्जिट पोल

एबीपी और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन को 160-172 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी गठबंधन को यहां 58-70 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा 7 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

असम का एग्जिट पोल

REPUBLIC-CNX के एग्जिट पोल के अनुसार असम में बीजेपी को जीत मिल रही है और NDA के खाते में 79 सीटे आ रही हैं। जबकि UPA को 45 और अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं।

गौरतलब है कि इन पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव की वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो गई है और 2 मई को सभी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने वाले हैं।

Back to top button