बॉलीवुड

लगातार 25 फ्लॉप फ़िल्में, फिर भी कहलाया सुपरस्टार, ऐसा था कपूर परिवार के इस बेटे का रुतबा

हिंदी सिनेमा में शुरू से ही कपूर खानदान का रुतबा और दबदबा रहा है. कपूर खानदान ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक सितारें दिए हैं. कुछ एक नामों को छोड़ दे तो कपूर खानदान का हर सदस्य फिल्मों से जुड़ा रहा है. कपूर परिवार का लगभग हर कलाकार नाम कमाने में कामयाब रहा है. जबकि एक दो नाम ऐसे भी रहे हैं जिन्हें बॉलीवुड रास नहीं आया. हालांकि कपूर खानदान का एक बेटा तो एक के बाद एक फ्लॉप फ़िल्में देने के बाद भी सुपरस्टार कहलाया है. इस बड़े स्टार का नाम है शम्मी कपूर.

शम्मी कपूर ने बॉलीवुड की कई यादगार और सफ़ल फिल्मों में काम किया है. शम्मी कपूर ने अपने करियर में अपार असफ़लता देखी, वहीं उन्होंने वो दौर भी देखा जब वे एक के बाद एक हिट फ़िल्में दिए जा रहे थे और कभी फ्लॉप हीरो की लिस्ट में शुमार रहे शम्मी कपूर बाद में लोगों को अपना दीवाना बनाकर सुपरस्टार भी कहलाए.

गौरतलब है कि, शम्मी कपूर पृथ्वीराज कपूर के छोटे बेटे और अभिनेता, निर्माता-निर्देशक राज कपूर के छोटे भाई और अभिनेता शशि कपूर के बड़े भाई थे. बताया जाता है कि, 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई में जन्मे शम्मी कपूर के बचपन से ही अभिनय का शौक था. यहां तक कि उनके पिता पृथ्वीराज कपूर अक्सर बचपन में शम्मी कपूर को अपने साथ थिएटर ले जाया करते थे.

बड़ी होने पर शम्मी ने अपने माता-पिता के थिएटर में काम करना शुरू कर दिया था. साल 1953 में शम्मी की पहली फिल्म ‘जीवन ज्योति’ आई. वहीं साल 1964 में आई फिल्म ‘राजकुमार’ में शम्मी कपूर ने अपने पिता पृथ्वीराज कपूर, राजेंद्र कुमार और साधना के साथ काम किया. इस फिल्म के दौरान शम्मी कपूर के घुटनों में चोट लग गई थी, जिसके चलते उन्हें कई महीनों तक फ़िल्मी दुनिया से दूर रहना पड़ा.

शम्मी कपूर के फ़िल्मी करियर में एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है जो कि उनका कोई भी फैंस याद नहीं रखना चाहेगा. शम्मी कपूर ने एक के बाद एक लगातार 25 फ्लॉप फ़िल्में दी है.

फिर लगातार दी हिट फ़िल्में…

नासिर हुसैन की फिल्म ‘तुमसा नहीं देखा’ से शम्मी कपूर की किस्मत का सितारा चमक उठा. फिल्म हिट साबित हुई और इसके बाद साल 1957 से लेकर 1971 तक शम्मी कपूर ने ‘दिल देके देखो’, ‘जंगली’, ‘उजाला’, ‘चाइना गेट’, ‘जानवर’, ‘कश्मीर की कली’ जैसी कई शानदार फ़िल्में दी. आख़िरी बार शम्मी कपूर साल 1981 में आई फिल्म ‘अंदाज’ में मुख़्य भूमिका में नज़र आए थे.

शम्मी कपूर आख़िरी बार फ़िल्मी पर्दे पर अपने पोते रणबीर कपूर की फिल्म में देखने को मिले थे. रणबीर की फिल्म रॉकस्टार में उन्होंने शहनाई वादक का किरदार अदा किया था. कपूर परिवार के इस चर्चित कलाकार ने 14 अगस्त 2011 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आख़िरी सांस ली थी.

Back to top button