स्वास्थ्य

चेहरा खोल देता है सेहत के राज, अगर दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

अगर आप उदास बैठे हों तो लोग आपसे आकर पहला सवाल यही पूछेंगे कि- बीमार हो क्या? ऐसा इसलिए क्योंकि जो बात आप खुद नहीं बता सकते वो आपका चेहरा बता देता है। आपके चेहरे पर आपकी सेहत से जुड़ी सारी बातें साफ दिखाई दे जाती है। अगर आपकी तबियत खराब है तो आपके चेहरे पर इसका असर तुरंत दिख जाएगा। एक उम्र के बाद चेहरे पर बड़े बदलाव आते हैं जैसे झुर्रियां पड़ना, चेहरा लटक जाना, लेकिन समय से पहले अगर चेहरे पर बदलाव आ रहे हैं तो सावधान हो जाने की जरुरत है। तो चलिए आपको बताते हैं कि चेहरा देखकर आप कैसे किसी की सेहत के बारे में जान सकते हैं।

तनाव

तनाव एक ऐसी बीमारी है जिसे लोग गंभीरता से नहीं लेते। भागती जिंदगी में थोड़ा तनाव तो हो जाता है, लेकिन अगर तनाव लेते लेते आपके माथे पर चिंता की रेखाएं बन जाएं तो ये सही बात नहीं हैं। माथे पर इन रेखाओं के होने का मतलब है कि आप हद से अधिक चिंता कर रहे हैं। ऐसे में चिंता करना कम करें और तनाव से दूरी बनाए। कुछ ऐसा करें कि मन खुश हो। ऐसा करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

लीवर की गंदगी

अगर आपकी दाहिनी भौं के पास रेखा बन रही हो तो ये लीवर की गंदगी के बारे में बताती हैं। ये रेखाएं लीवर से संबंधित होती है। ऐसे में अगर भौं के पास ये रेखा सामान्य से ज्यादा दिखें तो हो सकता है कि आपके लीवर की स्थिति सही ना हो।

एलर्जी

अगर नाक के ऊपर वाले हिस्से में कोई बड़ी सी रेखा बनते दिखे तो हो सकता है ये आपकी एलर्जी का निशान हो। कई बार बहुत ज्यादा तनाव ले लेने से भी ये रेखा बन जाती है। ऐसे में जानें कि आपको किस चीज से एलर्जी है ताकी उससे दूर जा सकें और अगर तनाव है तो उसे खत्म करने की कोशिश करेँ।

किडनी

हमारी किडनी शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है ऐसे में बहुत ज़रुरी है कि हम अपनी किडनी का खास ख्याल रखें। किडनी खराब है इस बात का पता आप आसानी से लगा सकते हैं। आंख के नीचे काले घेरे कई बार नींद पूरी ना होने के कारण होते है। वहीं अगर नींद पूरी होने के बाद भी काले घेरे दिख रहे हों तो ये इस बात का संकेत है कि आपकी किडनी खराब है। इस बात को नज़रअंदाज़ ना करें।

ब्लड फ्लो में दिक्कत

कुछ लोग रोते हैं या ठंड ज्यादा होती है तो उनकी नाक लाल हो जाती है। ये आम बात है, लेकिन नाक का ये हिस्सा हमेशा लाल बना रहे तो ये सही नहीं है। इसका मतलब है कि आपको ब्लड प्रेशर सही नहीं है या फिर आपके शरीर में रक्त प्रवाह को लेकर कोई समस्या है।

फेफड़ा खराब होना

अगर आपके गाल पर कुछ रेखाएं बन रही हैं तो इसका अर्थ है कि आपके फेफड़े में कोई समस्या चल रही है। अगर सांस लेने में परेशानी हो रही हो तो इसे नज़रअंदाज़ ना करें। ये रेखाएं पाचन से जुड़ी होती है यानी कि आपके पेट में भी समस्या हो रही है। ऐसे में एक्सरसाइज ज़रुर करें और शरीर को फिट बनाएं रखें।

आंखों की समस्या

आंख के किनारे पर बनी रेखा का मतलब है कि आपको आंख की समस्या हो रही है साथ ही ये रेखाएं बताती हैं कि आपका लीवर, किडनी और पेट भी सही अवस्था में नहीं है। आपको अपना खान पान सुधारने की जरुरत है।

Back to top button
?>