बॉलीवुड

गोविंदा की इस एक बात ने अक्षय कुमार को बनाया सुपरस्टार, पहली फिल्म में था महज 7 सेकेंड का रोल

हिंदी सिनेमा के लिए आज अक्षय कुमार एक बड़ा नाम है. साल में तीन से चार फ़िल्में करने वाले अक्षय कुमार को बॉलीवुड में काम करते हुए 30 साल से भी अधिक समय हो गया है. अक्षय कुमार ने अब तक एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी है. वे कॉमेडी, एक्शन, रोमांस हर एक अंदाज से अपने फैंस के दिलों को जीत चुके हैं.

अक्षय कुमार बॉलीवुड में तो एक्शन के मस्टर कहे जाते हैं. तब ही तो दुनिया उन्हें ‘खिलाड़ी कुमार’ और बॉलीवुड के खिलाड़ी के नाम से भी जानती है. अक्षय कुमार ने साल 1991 में मुख्य अभिनेता के रूप में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. उनकी फिल्म सौगंध थी. लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि, अक्षय कुमार इससे पहले भी एक फिल्म में नज़र आ चुके हैं, लेकिन उस फिल्म में अक्षय का रोल महज 7 सेकेंड का था. आइए आज आपको उस फिल्म के बारे में बताते हैं…

दरअसल, साल 1991 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अक्षय कुमार को इससे बहुत पहले फिल्मों में आने का चस्का लग गया था. साल 1987 में एक फिल्म आई थी, जिसका नाम था ‘आज’. बता दें कि, आज नाम की फिल्म में अक्षय को एक रोल ऑफर हुआ था लेकिन उनकी स्क्रीन प्रेजेंस केवल 7 सेकेंड की थी. 7 सेकेंड के रोल ने अक्षय को बहुत कुछ सिखा दिया और फिर आगे जाकर तो वे फिल्म इंडस्ट्री के ही होकर रह गए.

ऐसे बन गए राजीव भाटिया से अक्षय कुमार…

बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि, अक्षय कुमार का असली नाम अक्षय कुमार नहीं बल्कि राजीव भाटिया है. फिल्म ‘आज’ के दौरान ही अक्षय कुमार के साथ कुछ ऐसा हुआ था कि, उन्होंने अपना नाम बदल लिया था. दरअसल, इस फिल्म में अहम रोल में अभिनेता कुमार गौरव नज़र आए थे. फिल्म में कुमार गौरव के किरदार का नाम अक्षय था. अक्षय को यह नाम भाया और उन्होंने इस नाम को और कुमार गौरव के नाम को मिलाकर अपना नाम राजीव भाटिया से अक्षय कुमार रख लिया और आज पूरी दुनिया अक्षय कुमार नाम से भली भांति परिचित है.

गोविंदा की बात ने बनाया एक्टर…

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि, अक्षय कुमार को अभिनेता बनने की प्रेरणा अपने समय के सुपरस्टार रहे गोविंदा से मिली थी. दरअसल, अक्षय कुमार फिल्मों में आने से पहले मशहूर फोटोग्राफर के असिस्टेंट के रूप में काम करते थे. ऐसे में एक दिन अक्षय कुमार गोविंदा को उनकी कुछ तस्वीरें देने पहुंचे. अक्षय को देखते ही गोविंदा ने उनसे कहा कि तुम ही खुद एक्टर क्यों नहीं बन जाते. तब पहली बार अक्षय के मन में एक्टर बनने का ख्याल आया था. बताया जाता है कि, गोविंदा की इस बात से अक्षय को फिल्मों में काम करने की प्रेरणा मिली और फिर उन्हें फिल्म इंडस्ट्री भा गई.

आज बेशक अक्षय कुमार भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के टॉप अभिनेताओं में गिने जाते हैं. वे सुपरस्टार हैं और दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं की सूची में भी स्थान रखते हैं. पूरी दुनिया में उनकी एक तगड़ी फैन फॉलोइंग है, लेकिन फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले उन्हें भी कड़े संघर्षों से गुजरना पड़ा है. उन्होंने पैसों के लिए कई काम किए. वो मार्शल आर्ट में ट्रेंड थे और उन्होंने शेफ का काम भी किया था. बताया जाता है कि, अक्षय ने गहने बेचने का काम भी किया है.

वर्कफ़्रंट की बात करें तो अब अक्षय कुमार की गिनती बॉलीवुड के सबसे व्यस्त कलाकारों में होती है. अक्षय के पास फिलहाल आधा दर्जन से अधिक फ़िल्में मौजूद है. जल्द ही अक्षय अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘सूर्यवंशी’ में देखने को मिलेंगे. वहीं वे बेल बॉटम, रक्षा बंधन, बच्चन पांडे, पृथ्वीराज और अतरंगी रे को लेकर भी चर्चाओं में हैं. वहीं कुछ दिनों पहले ही उन्होंने फिल्म ‘रामसेतु’ की शूटिंग शुरू की है.

Back to top button