बॉलीवुड

रातोंरात स्टार बनने के बाद आमिर खान ने कर दी थी बड़ी गलती, घर आकर रोया करते थे, जानें किस्सा

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता आमिर खान आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. बॉलीवुड पर वे बीते 32 सालों से काम कर रहे हैं. अपनी दमदार अदाकारी से आमिर ने लाखों-करोड़ों दिलों को अपना कायल बनाया है. आज का दिन आमिर के लिए बेहद ख़ास हैं. आमिर आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं. आइए ऐसे में इस ख़ास अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में आपको बताते हैं…

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था. आमिर ने अपने करियर में कई शानदार फ़िल्में दी है. बॉलीवुड में 100 करोड़ कमाने वाली फिल्मों का ट्रेंड भी उन्होंने ही शुरू किया था. आज इस लेख में हम आपको उनसे जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं. आमिर आज बॉलीवुड के बेहद पॉपुलर एक्ट्रेस के रूप में गिने जाते हैं.

‘3 इडियट्स’, ‘दंगल’ जैसी तमाम हिट फ़िल्में देखकर आमिर खान ने हिंदी सिनेमा में अपनी एक ख़ास और अलग पहचान बनाई है. वे भारत के टॉप और सबसे महंगे स्टार्स की सूची में भी शामिल हैं. भारत ही नहीं पूरी दुनिया में आमिर के चाहने वालों की संख्या मौजूद है. अपने बेहतरीन काम के चलते उन्हें ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ का टैग भी दिया गया है. वे हर काम में फैंस की नज़रों में परफेक्ट नज़र आते हैं.

आमिर खान एक ऐसे अभिनेता के तौर पर देखें जाते हैं, जिनकी फिल्मों का फैंस को बड़ी बेसब्री से इंतज़ार रहता है. आज उनके पास कई बड़े प्रोजेक्ट मौजूद रहते हैं, लेकिन एक समय नाम और प्रसिद्धि मिलने के बाद भी वे बेहद परेशान रहा करते थे. हाल ऐसे थे कि आमिर खान घर आकर रोया करते थे.

आमिर खान ने खुद एक बार अपने साक्षात्कार में खुद से जुड़े कई बड़े खुलासे किए थे. उनकी निजी ज़िंदगी के बारे तब सुनकर हर कोई हैरान रह गया था. आमिर की बातों पर एक पल के लिए तो किसी को भी यकीन नहीं हुआ था, लेकिन आमिर को भी इस बड़े मुकाम पर पहुंचने के लिए काफी संघर्षों से गुजरना पड़ा है.

अपने करियर की शुरुआत आमिर खान ने फिल्म ‘होली’ से की थी. लेकिन आमिर को एक बड़ी पहचान फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से मिली थी. इस फिल्म में उनके साथ अहम रोल में जूही चावला थी. फिल्म हिट हुई और रातोंरात आमिर स्टार बन गए थे. इसके बाद आमिर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस फिल्म के हिट होते ही आमिर के पास कई फिल्मों के ऑफर आए और उन्होंने ऐसे में आठ-नौ फिल्मों को साइन कर लिया था. लेकिन जल्दबाजी में इतनी सारी फिल्मों को साइन करना आमिर के लिए महंगा साबित हुआ था. इन चीजों ने उन्हें परेशानी में डाल दिया था.

आमिर ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ‘फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के बाद मैंने कहानियों के आधार पर लगभग आठ या नौ फिल्में साइन कीं. उस समय निर्देशक लगभग सभी नए थे. इन फिल्मों ने बमबारी शुरू कर दी और मुझे मीडिया द्वारा ‘वन फिल्म वंडर’ कहा जाने लगा. लेकिन मेरा करियर डूब रहा था और ऐसा लगा जैसे मैं किसी जल्दी में हूं. मैं बहुत दुखी था और घर आकर रोया करता था.’

अभिनेता ने आगे कहा था कि, ‘मैं जिन लोगों के साथ काम करना चाहता था, वो दिलचस्पी नहीं ले रहे थे और मैंने महसूस किया कि मैंने जो फिल्में की है या उस दौर में कर रहे थे, वे अच्छी नहीं थीं. ‘कयामत से कयामत तक’ के पहले दो सालों में मैंने अपने जीवन की सबसे कमजोर अवस्था का अनुभव किया था, जिन फिल्मों को मैंने साइन किया था, वे एक के बाद एक रिलीज और फ्लॉप होने लगीं. मैं सोचता था कि मैं अब खत्म हो रहा हूं. फिर मैंने सोचा कि अब मैं तब तक किसी फिल्म को साइन नहीं करूंगा, जब तक मुझे एक अच्छा निर्देशक, अच्छी स्क्रिप्ट और एक अच्छा निर्माता नहीं मिलेगा.’

Back to top button