स्वास्थ्य

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं है पुदीना का पत्ता, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

मौजूदा समय में लोगों का जीवन काफी व्यस्त हो चुका है। भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित जीवनशैली के कारण लोगों को कई प्रकार की बीमारियां लग रही हैं। ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं। डायबिटीज की बीमारी लाइलाज मानी जाती है, जो धीरे-धीरे इंसान की जिंदगी खत्म करती रहती है। अगर यह बीमारी किसी इंसान के शरीर में हो जाए तो जिंदगी भर डायबिटीज पीछा नहीं छोड़ती है।

डायबिटीज की बीमारी की वजह से रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी-लीवर की बीमारी और पैरों में दिक्कत होना आम बात है। यह बीमारी किसी भी उम्र में लग सकती है। डायबिटीज के रोगियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदार रहने की बेहद आवश्यकता है और खानपान पर भी ध्यान रखना जरूरी है अन्यथा गलत खानपान की वजह से शुगर लेवल प्रभावित होता है इतना ही नहीं बल्कि शरीर पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है।

अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग जन्मजात भी डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित होते हैं। वैसे अगर आहार में कुछ परिवर्तन किए जाए तो इससे ब्लड शुगर लेवल पर कंट्रोल पाया जा सकता है। डॉक्टर्स का ऐसा मानना है कि नींबू का अचार और चटनी का सेवन अगर डायबिटीज के मरीज करते हैं तो यह उनके लिए फायदेमंद माना गया है।

पुदीने की चटनी डायबिटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं पुदीना का उपयोग भारतीय रसोई घरों में मुख्य रूप से चटनी के रूप में किया जाता है। पुदीने की अनेक खूबियां हैं। पुदीना स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। आप ऐसा समझ सकते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए पुदीना किसी वरदान से कम नहीं है।

आपको बता दें कि पुदीना की चटनी में कैलोरीज की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी सहायकमंद होता है। पुदीना में प्रोटीन और फैट की मात्रा कम पाई जाती है। वहीं पुदीना में विटामिन ए, बी-कॉन्प्लेक्स और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि अगर डायबिटीज के मरीज पुदीना की चटनी का सेवन करते हैं तो इससे उनको फायदा मिलता है। पुदीने की चटनी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो डायबिटीज रोगियों की कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं।

पुदीने की चटनी बनाने का तरीका

  • पुदीने की चटनी बनाने के लिए आपको 50 ग्राम पुदीना लेना होगा।
  • आपने जितनी मात्रा में पुदीना लिया है उतनी ही मात्रा में अदरक और अनारदाना भी लीजिए, साथ ही 25 ग्राम लहसुन भी लें।
  • अब आप पुदीने के पत्तों को अच्छी तरह साफ करके धो लीजिए और लहसुन के छिलकों को निकाल लें।
  • इतना करने के बाद आप मिक्सी में सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिए।
  • अब आप स्वादानुसार पुदीना की चटनी में काला नमक, चुटकी भर जीरा, नींबू का रस और हरी मिर्ची डालकर इसको एक बार फिर से अच्छी तरह से मिक्सी में चला लें।
  • पुदीना अच्छी तरह पीस जाए तो आप चटनी को किसी बर्तन में निकाल लीजिए और दिन भर में 3 बार इस चटनी का सेवन कीजिए।

पुदीना की चटनी के फायदे

  • अगर किसी को पाचन संबंधित समस्या है तो ऐसी स्थिति में उसको पुदीने की चटनी का सेवन जरूर करना चाहिए। पुदीना में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मेथानॉल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है, जो पाचन संबंधित दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है।
  • पुदीना में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में कॉर्टिसोल के स्तर को कंट्रोल करते हैं। इसकी वजह से तनाव लेना कम हो जाता है। इतना ही नहीं बल्कि इससे तनाव और डिप्रेशन का शिकार होने से भी बचा जा सकता है।
  • शरीर के वजन को कम करने में भी पुदीना फायदेमंद माना गया है। पुदीना में एसेंशियल ऑयल मौजूद होता है, जो शरीर के वजन घटाने में सहायक करता है।

Back to top button