बॉलीवुड

शादी के बाद भी देव आनंद ने इन हसीनाओं के साथ ख़ूब लड़ाया इश्क, एक तो थी 34 साल छोटी…

हिंदी सिनेमा में दिग्गज़ अभिनेता देव आनंद का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. 26 सितंबर 1923 को शकरगढ़ तहसील में जन्मे देव साहब ने दशकों तक अपने अभिनय से देश-दुनिया का मनोरंजन किया है. फिल्मों में अक्सर रोमांटिक अंदाज में दिखने वाले देव आनंद अपनी निजी ज़िंदगी में भी बेहद रोमांटिक थे. देव आनंद हिंदी सिनेमा के उन अभिनेताओं में शुमार है, जिनका कई एक्ट्रेसेस के साथ अफेयर रहा है. तो आइए आज जानते है आख़िर किन-किन एक्ट्रेस का दिल इस दिग्गज़ अभिनेता के लिए धड़का था.

जीनत अमान…

जीनत अमान अपने समय की बेहद ही ख़ूबसूरत और मशहूर अदाकारा रही है. अपने समय में जीनत ने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी है और उन्होंने हर बड़े अभिनेता के साथ काम किया था. फिल्मों में सक्रिय रहने के दौरान जीनत अमान देव साहब को अपना दिल दे बैठी थी. जीनत को देव आनंद ने ही फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से लॉन्च किया था. फिल्म में दोनों भाई-बहन के रोल में थे, लेकिन इससे उलट असल में दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था.

हीरा पन्ना, इश्क-इश्क-इश्क, वारंट, कलाबाज, प्रेमशास्त्र और डार्लिंग-डार्लिंग जैसी फिल्मों में साथ काम करने के दौरान दोनों कलाकारों का प्यार और भी गहरा और मजबूत हो गया. उस समय दोनों के अफेयर के चर्चे मैंगजींस और अखबारों में भी ख़ूब होते थे.

राज कपूर के कारण ख़त्म हुआ था रिश्ता…

बताया जाता है कि, देव साहब ने जीनत से अपने दिल की बात कहने के लिए एक पार्टी औयोजित की थी, हालांकि यह दांव उन्हें उल्टा पड़ गया था. दरअसल, पार्टी में जब देव आनंद ने जीनत और राज कपूर को गले लगते हुए देखा था तो वे इससे काफी ख़फ़ा हो गए थे. बता दें कि, इस दौरान जीनत और राज फिल्म ‘सत्यम शिवम् सुंदरम’ की शूटिंग कर रहे थे. देव आनंद अपनी आत्मकथा ‘रोमांसिंग विद द लाइफ’ में बता चुके है कि जीनता की रज कपूर से बढ़ती नजदीकियों के बीच उन्होंने जीनत से रिश्ता ख़त्म करना ही उचित समझा था.

टीना मुनीम…

देव आनंद टीना मुनीम को भी इंडस्ट्री में लॉन्च कर चुके थे. साल 1978 में फिल्म देस परदेस से टीना ने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी.

फिल्म की रिलीज के साथ ही दोनों के अफेयर के चर्चे भी होने लगे. बाद में दोनों ने मनपसंद, लूटमार और एक दो तीन चार जैसी फिल्मों में भी साथ काम किया. बताया जाता है कि, बहुत जल्द ही टीना और देव आनंद का रिश्ता ख़त्म हो गया था.

सुरैया…

सुरैया और देव आनंद की प्रेम कहानी काफी चर्चित रही है. बताया जाता है कि, सुरैया देव साहब का पहला प्यार थी. दोनों के धर्म के कारण दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई. देव आनंद हिंदू थे और सुरैया मुसलमान.

दोनों फिल्म विद्या की शूटिंग कर रहे थे और एक दिन शूटिंग के दौरान दोनों जिस नाव में बैठे थे, वह नाव पलट गई थी, लेकिन देव साहब ने सुरैया की जान बचा ली थी. इसके बाद दोनों के बीच प्यार शुरू हो गया. लेकिन सुरैया के घर वाल इस रिश्ते के ख़िलाफ़ थे. देव आनंद सुरैया से दिलों-जान से प्यार करते थे, वहीं दूसरी ओर सुरैया देव साहब से शादी न होने पर ताउम्र कुंवारी ही रही.

कल्पना कार्तिक…

सुरैया से रिश्ता ख़त्म होने के बाद देव साहब का नाम अभिनेत्री कल्पना कार्तिक से जुड़ा था. आगे जाकर कल्पना देव आनंद की पत्नी भी बनी. दोनों पहली बार फिल्म ‘बाजी’ के सेट पर मिले थे.

आगे जाकर दोनों ने हमसफर और आंधियां नाम की फिल्म में भी साथ काम किया. दोनों का रिश्ता गहरा होता गया और साल 1954 में दोनों कलाकारों ने शादी कर ली. बताया जाता है कि यह शादी फिल्म टैक्सी ड्राइवर के सेट पर लंच ब्रेक के दौरान संपन्न हुई थी.

Back to top button