समाचार

एक साल के अंदर बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की दूसरी दवा, WHO से सर्टिफाइड होने का किया दावा

योग गुरु स्वामी राम देव कोरोना वायरस की एक नई दवाई लाए हैं। इस दवाई को राम देव ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लॉन्च किया है। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे। दवाई को लॉन्च करते हुए स्वामी राम देव ने वहां पर मौजूद मीडिया के लोगों से भी बात की ओर कहा कि पतंजलि की कोरोना टेबलेट से अब कोरोना का इलाज होगा। स्वामी राम देव ने आगे कहा कि आयुष मंत्रालय ने करोनिल टैबलेट को बतौर कोरोना की दवा स्वीकार कर लिया है।

स्वामी राम देव ने दावा किया है कि पतंजलि रिसर्च इंस्टिट्यूट की इस दवा को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने सर्टिफाइड कर दिया है। स्वामी राम देव ने कहा कि, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इसे गुड मैनुफैक्‍चरिंग प्रैक्टिस का सर्टिफिके‍ट दिया है। कोरोनिल से लेकर अलग-अलग बीमारी पर हमने रिसर्च किया है। जिसके बाद एक बार फिर इस दवा को लॉन्च की गई है। वहीं कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में कई तरह की चिकित्सा पद्धति चल रही है। आयुर्वेद भी उन्हीं में से एक है। नितिन गडकरी ने कहा कि ‘चमत्कार के बगैर कोई नमस्कार नहीं होता’। लगातार रिसर्च करना समय की आवश्यकता है।


गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल भी बाबा रामदेव ने कोरोना की दवा लॉन्च की थी। हालांकि इस दवा को लेकर काफी विवाद हुआ था। जिसके बाद आयुष मंत्रालय ने पतंजलि की दवा के इस्तेमाल पर रोक भी लगा दी थी। इस दवाई को लेकर बाबा रामदेव ने ये दावा किया था कि इसके प्रयोग से कोरोना महज सात दिनों के अंदर ही सही हो जाता है। वहीं विवाद होने पर बाबा राम देव अपने बयान से पलट गए थे और इन्होंने कहा था कि इस दवा का सेवन करने से कोरोना से रक्षा होती है। लेकिन अब बाबा राम देव जो नई दवाई लाए हैं, उसको लेकर इन्होंने दावा किया है कि इसे विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने सर्टिफाइड किया है।

Back to top button