समाचार

राम मंदिर के लिए जमकर दिया जा रहा है चंदा, महज 1 महीने में जमा हुए एक हजार करोड़ रुपये

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो गया है और भारी मात्रा में लोग ये मंदिर बनाने के लिए चंदा दे रहे हैं। पिछले महीने ही चंदा एकत्र करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया था। जिसके तहत खूब सारे लोगों ने मंदिर बनाने के लिए चंदा दिया है। पिछले महीने शुरू हुए इस अभियान के तहत अभी तक एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि इकट्ठा हो चुकी है। महज 30 दिनों से कम समय के अंदर ही ये राशि जुटाई गई है। ये अभियान पिछले महीने मकर संक्रांति के अवसर पर शुरू किया गया था। जिसे विश्व हिंदू परिषद द्वारा चलाया जा रहा है।

इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के सचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए समाज के सभी वर्गों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है और चंदा दिया है। तीन बैंकों में न्यास के खातों के जरिए ये पैसे जमा किए गए हैं। अब तक एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा हो चुकी है। इन्होंने कहा कि विश्व हिंदू परिषद के लगभग डेढ़ लाख कार्यकर्ता राम मंदिर के लिए घर-घर जाकर ये चंदा एकत्र कर रहे हैं और अभी भी चंदा जमा करने का काम किया जा रहा है। राम मंदिर न्यास ने इस कार्य के लिए भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में खाते खोले हैं।

27 फरवरी तक चलेगा ये अभियान

ये अभियान मकर संक्रांति से शुरू होकर माघ पूर्णिमा, संत रविदास जयंती तक चलेगा। भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा जमा करने के इस अभियान को 15 जनवरी को शुरू किया गया था। जो कि 27 फरवरी तक चलने वाला है। इस देशव्यापी अभियान को बड़े पैमाने पर चलाया गया है और अभी भी उम्मीद है कि इस अभियान के तहत ओर भी राशि जमा होने वाली है। अभी भी कई सारे लोगों की ओर से धन राशि दी जा रही है।

संत ने किया एक करोड़ का दान

ऋषिकेश के 83 साल के एक संत स्‍वामी शंकर दास ने अयोध्‍या में बनने वाले राम मंदिर के लिए एक करोड़ रुपये का दान दिया था। ये संत पिछले 60 वर्षों से गुफा में रह रहे हैं। स्‍वामी शंकर दास द्वारा दिए इस चंदे से हर कोई हैरान था। किसी को उम्मीद नहीं थी कि एक संत द्वारा इतना बड़ा चंदा दिया जा सकता है।

गौरतलब है कि राम मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त साल 2020 में किया गया था। ये भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। जिसके बाद मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। राम मंदिर को भव्य तरीके से बनाया जा रहा है और इसे बनाने के लिए अन्य राज्य से कारीगरों को लाया गया है। उम्मीद है कि कुछ सालों में ही ये मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।

Back to top button