स्वास्थ्य

सुबह उठकर भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकते हैं बीमार

एक कहावत है कि सुबह उठकर अगर ठीक ढंग से काम किया जाए तो पूरा दिन अच्छा रहता है, वहीं सुबह की कुछ गलतियां पूरे दिन का मूड खराब कर सकती है। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि सुबह उठते ही कुछ ढंग के काम किए जाएं। इससे न सिर्फ दिन अच्छा होता है बल्कि कई बीमारियों से भी निजात मिलती है। लेकिन आजकल लोगों ने अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी आदतो को शुमार कर लिया है, जिसका प्रभाव सबसे अधिक सेहत पर पड़ता है। आइए जानते हैं, आखिर वो कौन सी गलतियां हैं जो सुबह उठते ही नहीं करनी चाहिए…

जगते ही न पीएं चाय या काफी

कुछ लोगों को सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने की आदत होती है, इन्हीं में कुछ ऐसे होते हैं जो जगते ही बिस्तर पर कॉफी पीना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। दरअसल जगते ही कॉफी पीने से कार्टिसोल हार्मोन का स्तर शरीर में एकदम से बढ़ जाता है और इससे तनाव होने लगता है। ऐसे में कोशिश करें कि पहले कुछ खा लें, उसके बाद ही चाय या कॉफी पीएं।

सुबह उठते ही ना करें शराब का सेवन

सुबह जगते ही चाय या कॉफी ही नहीं बल्कि शराब का सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए। वैसे तो शराब के सेवन से किडनी खराब होने और कैंसर की आशंका रहती ही है, मगर सुबह उठते ही अगर शराब पीएंगे तो इससे लीवर दोगुने तेजी के साथ खराब हो सकता है।

सुबह मसालेदार नाश्ता न करें

रातो को जब आप सोते हैं तो रात में पेट के अंदर अम्लीय तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप सुबह उठते ही ऑयली या मसालेदार नाश्ता करेंगे तो इससे आपको अपच की समस्या हो सकती है। ऑयली या मसालेदार खाने की बजाए हल्का नाश्ता करें।

कुछ लोग होते हैं, जो सुबह उठकर नाश्ता नहीं करते हैं। मगर सुबह नाश्ता न करना, सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। नाश्ता न करने से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, नाश्ता न करने की वजह से दिनभर शरीर में एनर्जी भी नहीं रहता है।

स्मोकिंग

सुबह उठते ही धूम्रपान की आदत काफी खतरनाक होती है। इससे कैंसर का खतरा तो रहता ही है, साथ ही साथ शरीर में एनर्जी भी नहीं रहती है। ऐसे में सुबह उठकर स्मोकिंग कभी ना करें।

सुबह उठकर पीएं एक गिलास पानी

सुबह उठकर सबसे एक गिलास पानी पीना चाहिए, इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं। इससे आपको डि-हाइड्रेशन, लिवर या फिर किडनी की समस्या कभी नहीं होगी।

एक्सरसाइज करना न भूलें

अगर आपको तंदरूस्त और सेहतमंद रहना है, तो सुबह उठकर कुछ समय के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। इससे शरीर फिट रहता है और मोटापे की समस्या कभी नहीं होती है।

उठते ही मोबाइल लैपटॉप न चलाएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि सुबह उठते ही वो मोबाइल और लैपटॉप में व्यस्त हो जाते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल सुबह उठकर मोबाइल या लैपटॉप देखने से एन्गजाइटी की समस्या होती है।

सुबह ज्यादा मीठा न खाएं

अगर आप सुबह उठकर ब्रेकफास्ट में ज्यादा मीठा खाते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। इससे डायबिटीज के साथ साथ मोटापा का भी खतरा रहता है। यही नहीं अगर सुबह सुबह ज्यादा मीठा खा लेंगे, तो दिन भर शरीर में थकावट भी बनी रहेगी।

सुबह एक्सट्रा नींद कभी ना लें

कुछ लोगों को एक्सट्रा नींद लेने की आदत होती है, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। एक्सट्रा नींद से दिन भर सुस्ती छाई रहती है।

डार्क रूम में ना सोएं

अगर डार्क रूम में सोते हैं, तो इसकी बजाए आप वहां सोएं, जहां सुबह सुबह सूरज की रोशनी पड़ती हो। सुबह की सूरज की रोशनी काफी फायदेमंद होती है, इससे विटामिन डी प्राप्त होता है.

सुबह समय से जग जाएं

सोने और उठने का समय निश्चित रखें, इससे शरीर को फायदा मिलता है। साथ ही सुबह बिस्तर से उठकर एकदम खड़े नहीं होना चाहिए, बल्कि उठकर थोड़ी देर बैठें उसके बाद जमीन पर कदम रखें।

Back to top button