बॉलीवुड

4 शादियां कर चुकी है ऋषि कपूर की यह ख़ूबसूरत एक्ट्रेस, ताश की तरह बिखरते गए रिश्ते

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी एक्ट्रेसेस रही है जो कब आई, कब गई कुछ पता ही नहीं चला. बहुत से कलाकार ऐसे होते हैं, जो कुछेक फिल्मों में देखने को मिलते है और फिर उसके बाद अचानक से गायब हो जाते है. 90 के दशक के कई चर्चित स्टार्स आज गुमनामी की ज़िंदगी जी रहे हैं. अभिनेत्री ज़ेबा बख्तियार (Zeba Bakhtiyar) भी उन्हीं में से एक हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, ज़ेबा बख्तियार (Zeba Bakhtiyar) एक पाकिस्तानी अभिनेत्री हैं. 5 नवंबर 1962 को जेबा का जन्म पाकिस्तान के क्वेटा में हुआ था. अपना करियर बनाने के लिए जेबा ने पाकिस्तान से भारत का रूख किया और वे बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए भारत आ गई थी. उन्होंने भारत आकर हिंदी फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया.

जेबा अख़्तियार काफी ख़ूबसरत नज़र आती थी और उन्हें हिंदी सिनेमा में काम मिल गया था. बता दें कि, जेबा अख़्तियार फिल्म ‘हिना’ से काफी चर्चा में आई थी, उन्हें इस फिल्म से काफी शोहरत मिली थी. फिल्म साल 1991 में रिलीज हुई थी. हाल ही में दुनिया छोड़ने वाले राजीव कपूर इस फिल्म के निर्माता थे. वहीं फिल्म का निर्देशन अभिनेता रणधीर कपूर ने किया था, वहीं फिल्म में जेबा अख़्तियार के साथ अहम रोल में दिग्गज़ अभिनेता ऋषि कपूर नज़र आए थे. हिना उस समय की काफी पसंदीदा फिल्मों में से एक मानी जाती हैं. दिग्गज़ एक्टर राज कपूर के तीनों बेटों रणधीर, ऋषि और राजीव की मेहनत रंग लाई थी.

जेबा ने फिल्म ‘हिना’ से ख़ूब सफ़लता हासिल की थी और यह उनके फ़िल्मी करियर की सबसे हिट फिल्म भी साबित हुई. आपको इस बात से भी अवगत करा दें कि, ज़ेबा बख्तियार पाकिस्तान के पूर्व अटॉर्नी जनरल, याह्या बख्तियार की बेटी हैं. अपनी फिल्म हिना के साथ ही जेबा अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी बहुत सुर्ख़ियों में रही हैं. उन्हने चार शादियां की थी, लेकिन एक के बाद एक उनकी सभी शादियां टूटती गई.

बता दें कि, पहली शादी जेबा ने क्वेटा के सलमान वल्लियानी से की थी. इस बात की जानकारी तो उपलब्ध नहीं है कि, दोनों की शादी कब हुई थी, लेकिन साल 1992 में दोनों अलग हो गए थे. दोनों ने तलाक ले लिया था.

इसके बाद जेबा का नाम हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता ज़ावेद जाफ़री से जुड़ा था. ज़ावेद और जेबा ने साल 1989 में विवाह किया और 1990 में ही दोनों अलग हो गए.

जेबा ने तीसरी शादी बॉलीवुड के जाने-माने गायक अदनान सामी से की थी. दोनों कलाकारों ने साल 1993 में शादी रचाई थी, लेकिन जेबा की तीसरी शादी भी अधिक समय तक नहीं चल सकी. साल 1997 में जेबा और अदनान भी अलग हो गए. जेबा और अदनान सामी का एक बेटा अज़ान सामी खान है. अदनान से अलग होने के बाद जेबा ने चौथी शादी पाकिस्तान के सोहेल खान लेघाड़ी से शादी की है जिनके साथ अब वो पाकिस्तान में ही रहती हैं.

Back to top button