बॉलीवुड

डिंपल ने राजेश खन्ना से कहा- तुम्हें मुमताज़ से शादी कर लेनी चाहिए थी, काका’ ने दिया था ऐसा जवाब

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना से जुड़े कई मशहूर किस्से हैं. राजेश खन्ना आज हमारे बीच तो नहीं है, हालांकि वे अपनी फ़िल्में, अदाकारी और किस्सों के चलते करोड़ों फैंस के दिलों में ज़िंदा है. ऐसे में ‘काका’ राजेश खन्ना से जुड़ा एक मशहूर किस्सा हम आपके लिए लेकर आए है.

गौरतलब है कि, हिंदी सिनेमा में एक समय ऐसा था जब राजेश खन्ना के नाम का सिक्का चलता था. आज भी लोग मानते है कि, हिंदी सिनेमा के 113 सालों के इतिहास में उनके जैसा कलाकार कभी नहीं आया. जब वे अपने करियर के शिखर पर थे, तब कहा जाता था ‘ऊपर आका नीचे काका’. फैंस उन्हें प्यार से ‘काका’ बुलाते थे.

राजेश खन्ना ने अपने दौर की हर अभिनेत्री के साथ फिल्म बनाई है. उनकी जोड़ी दिगज अदाकारा मुमताज के साथ भी ख़ूब चर्चा में रही है. मुमताज भी अपने समय की बड़ी अदाकारा रह चुकी है. दोनों कलाकारों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया था और ऐसे में दोनों के प्यार की अफवाहें भी उड़ने लगी थी. वहीं जब मुमताज ने शादी करने का निर्णय लिया था, तो इस ख़बर से राजेश खन्ना काफी आहत हुए थे और यह ख़बर उन्हें बिलकुल पसंद नहीं आई थी. इस बात से भी संकेत मिलते है कि, राजेश खन्ना और मुमताज का अफ़ेयर रहा होगा.

अपने जमाने में मुमताज़ अपनी अदाकारी के साथ ही अपनी ख़ूबसूरती और डांस के लिए भी ख़ूब फ़ेमस थी. वे हर चीज से अपने चाहने वालों का दिल जीत लेती थी. 70 के दशक की बेहद मशहूर अभिनेत्री में से एक के रूप में मुमताज़ को गिना जाता है. वे और दिग्गज़ अभिनेता राजेश खन्ना जिस फिल्म में होते थे, उसे सफ़लता की गारंटी के तौर पर देखा जाता था. दोनों ने साथ में बॉलीवुड को कई हिट फ़िल्में दी है. इनमें सच्चा-झूठा, दो रास्ते, आपकी कसम, अपना देश, प्रेम कहानी, बंधन और रोटी जैसी सफल फिल्में शामिल हैं. राजेश खन्ना और मुमताज़ दोनों जब हिंदी सिनेमा में ख़ुद को मजबूती के साथ स्थापित कर चुके थे, तो दोनों को लेकर मीडिया में भी ख़ूब बातें होती थी, हालांकि दोनों ने कभी इस पर कुछ कहा नहीं.

1973 में राजेश खन्ना ने कर ली डिंपल कपाड़िया से शादी…

राजेश खन्ना का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा है, हालांकि आख़िर में उनका दिल आया 16 साल की डिंपल कपाड़िया पर. साल 1973 में ‘काका’ ने डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली थी. शादी के समय डिंपल की उम्र महज 16 साल थी. शादी के कुछ सालों में ही दोनों के बीच अनबन होने लगी और दोनों अलग रहने लगे. लेकिन दोनों कलाकारों ने कभी तलाक नहीं लिया.

साल 1974 में मुमताज़ में मयूर माधवानी से रचाया विवाह…

जहां राजेश खन्ना ने साल 1973 में विवाह किया तो वहीं अगले साल यानी कि, साल 1974 में अभिनेत्री मुमताज़ भी एक से दो हो गई. उन्होंने इस दौरान मयूर माधवानी संग सात फेरे ले लिए. इससे पहले जब मुमताज़ ने शादी करने का फ़ैसला लिया था तो राजेश खन्ना इस बात से नाराज़ हो गए थे.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, मुमताज़ के शादी के फ़ैसले पर राजेश खन्ना जब नाराज हो गए थे, तो इस बात से राजेश से उनकी पत्नी यानी कि अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया भी नाराज़ हो गई थी. किसी दूसरी अभिनेत्री की शादी के फ़ैसले पर डिंपल अपने पति को चिंता में देख रह नहीं पाई और उन्होंने ‘काका’ से कह दिया कि, उन्हें ही मुमताज से शादी कर लेनी चाहिए थी. इसके जवाब में राजेश खन्ना ने कहा था कि, मुमताज अपने करियर के पीक पर हैं और शादी के बाद उनका करियर फ्लॉप हो जाएगा.

गौरतलब है कि, मुमताज़ ने ‘मेला’, ‘अपराध’ ‘नागिन’, ‘ब्रह्मचारी’, ‘राम और श्याम’, ‘दो रास्ते’ और ‘खिलौना’ सहित कुल 109 फिल्मों में काम किया. वे अपने परिवार के साथ लंदन में रहती है.

Back to top button