बॉलीवुड

जब अमिताभ को इस एक्ट्रेस ने कहा था कस के एक लगाऊंगी, फिर सेट पर जड़ दिया था जोरदार थप्पड़

हिंदी सिनेमा की दिग्गज़ अभिनेत्रियों में शुमार वहीदा रहमान आज 83 वर्ष की हो गई है. वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को तमिलनाडु राज्य के चेंगलपट्टू में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. विदा ने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों में काम किया है और उन्होंने अलग-अलग तरह के किरदार निभाए हैं.

वहीदा रहमान हिंदी सिनेमा में 50, 60 और 70 के दशक में ख़ूब सक्रिय रही है. जबकि 80 के दशक में भी उन्होंने काम किया है. वहीदा ने अपने काम से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग और एक ख़ास पहचान बनाई है. वहीदा ने अपने समय के हर बड़े सितारें के साथ काम किया है. एक बार तो वहीदा ने हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया था. सालों बाद वहीदा ने इसका ख़ुलासा किया था. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में बताते हैं…

बताया जाता है कि, वहीदा अभिनेत्री नहीं बल्कि एक चिकित्सक बनना चाहती थी, हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. वे आगे जाकर न केवल बॉलीवुड अभिनत्री बनी. बल्कि उन्होंने हिंदी सिनेमा के साथ ही तेलुगू, मलयालम और तमिल और बंगाली सिनेम में भी काम किया. बता दें कि, वहीदा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत तेलुगु सिनेमा से की थी.

वहीदा ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1956 में रखे थे. साल 1956 में उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘सीआईडी’ रिलीज हुई थी. अपनी पहली ही हिंदी फिल्म में वहीदा ने नकारात्मक भूमिका अदा की थी. इस फिल्म में उनके साथ अहम रोल में दिग्गज़ अभिनेता देव आनंद और मशहूर कॉमेडियन जॉनी वॉकर भी अहम रोल में थे.

वहीदा हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस में भी शुमार रह चुकी है. एक समय उनकी ख़ूबसूरती पर भी लोग फ़िदा रहते थे. वहीदा को साल 2013 में भारतीय फिल्म व्यक्तित्व के लिए शताब्दी पुरस्कार और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है.

वहीदा ने बॉलीवुड में ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’, ‘गुलाम’ जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया है. वहीदा ने दिग्गज़ काभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ भी स्क्रीन शेयर की है. दोनों कलाकार जब ‘रेश्मा और शेरा’ की शूटिंग कर रहे थे, तब वहीदा ने अमिताभ को जोरदार थप्पड़ मार दिया था.

वहीदा एक बार कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो पर पहुंची थे. इस दौरान उन्होंने इस किस्से के बारे में सभी को बताया था. वहीदा ने कहा था कि, शूटिंग के दौरान मुझे एक सीन में अमिताभ बच्चन को थप्पड़ मारना था. मैंने अमिताभ से तब मजाक में कहा था कि कस के लगाने वाली हूं आपको थप्पड़ और शूट के वक्त सच में उन्हें जोर से थप्पड़ पड़ गया.

वहीदा ने आगे बताया था कि, सेट पर मौजूद सभी लोग हक्के-बक्के रह गए थे. क्योंकि उन्हें थप्पड़ जोर से लग चुका था. शूट के बाद अमिताभ मेरे पास आए और उन्होंने कहा, ‘वहीदा जी काफी अच्छा था.’

साल 2013 में भारतीय फिल्म व्यक्तित्व के लिए शताब्दी पुरस्कार और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के साथ ही वहीदा दो फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, ‘रेश्मा और शेरा’ फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड और भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण और पद्म श्री जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी है.

 

 

Back to top button