बॉलीवुड

लता जी के गाने ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ पर गलत जानकारी देकर बुरी तरह फसे विशाल डडलानी

सोशल मीडिया के रूप में आम आदमी को एक बेहद ही नायाब हथियार हाथ लगा है. किसी भी नेता, सेलिब्रिटी या पुलिस किसी ने भी कुछ भी गलत किया हो या गलत बोला हो. ये सोशल मीडिया किसी को नहीं छोड़ता. एक दौर था, जब कहा जाता था भगवान् से डरों अब शायद लोग कहते होंगे सोशल मीडिया से डरों. इस बार सोशल मीडिया पर यूज़र्स का निशाना बने है, म्यूजिक कंपोजर और सिंगर विशाल डडलानी. उनकी गलत जानकारी को लेकर यूज़र्स इंडियन आइडल के एपिसोड का एक हिस्सा काफी ट्रोल कर रहे है.

दरअसल इंडियन आइडियल शो में एक एपिसोड में एक प्रतिभागी ने शो में ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ गाना परफॉर्म किया था. इस गाने को गाने के बाद उस सिंगर की तारीफ़ करते हुए विशाल डडलानी ने कई गलत जानकरी दे दी. उन्होंने कहा कि, लता मंगेशकर ने इस गाने को खुद 1947 में देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू के लिए गाया था. एकमात्र दुनिया का यह ऐसा सांग है जो सही मायनों में ऑल टाइम हिट है. इसकी धुन भी बहुत अच्छी बनाई गई है. इस सांग को लता मंगेशकर जी जैसा तो कोई नहीं परफॉर्म कर सकता है, लेकिन आपकी कोशिश बहुत अच्छी रही.

गौरतलब है कि विशाल डडलानी अपने इन्ही कथनों को लेकर सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हो रहे हैं. उन्होंने इस गाने से जुड़ी जो बातें बताई वह सच्चाई से बिल्कुल इतर है. आपको बता दें कि इस गाने को उस वक़्त के मशहूर लेखक कवि प्रदीप ने 1962 के दौर में लिखा था. इस गाने की धुन तब के मशहूर संगीतकार रहे सी. रामचंद्रन ने दी थी. इसे सुरों में पिरोया था लता मंगेशकर ने. इस गाने के पीछे की कहानी में ये बताया जाता है कि जब भारत को 1962 में चीन के विश्वासघात और युद्ध में हार मिली थी. उसके बाद देश में नई-नई आज़ादी पाए भारतीयों का मनोबल बढ़ाना था. जो भारत को युद्ध में मिली करारी हार और चीन के हमले के बाद गिर चुका था.

इसके बाद से ही म्यूजिक कंपोजर और इंडियन आयडल जज विशाल डडलानी ट्विटर पर लगातार ट्रोल किए जा रहे हैं. यहां तक कि उन्हें पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल द्वारा भी ट्रोल किया गया है. उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा, ‘यह हैं म्यूजिक डायरेक्टर विशाल डडलानी. इतिहास, संगीत और भारत रत्न एवं दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित दो-दो लोगों के बारे में उनका ज्ञान बेहद ही कमजोर है’ स्वराज कौशल की इस पोस्ट के बाद कई लोगों ने विशाल डडलानी पर निशाना साधा है.’

इतना ही नहीं स्वराज कौशल ने इसके बाद एक के बाद एक कई ट्वीट कर इस गाने से जुड़ी कई बातें शेयर लिखी.

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘लता जी का जन्म ही वर्ष 1929 में हुआ था और 1947 में उनकी उम्र महज़ 16 साल थीं. एक और ट्वीट में गाने का पूरा इतिहास बताते हुए स्वराज कौशल ने ट्ववीट किया है, ‘लता मंगेशकर जी ने ‘ऐ मेरे वतन के लोगों गीत’ 26 जनवरी, 1963 को देश की राजधानी दिल्ली में परफॉर्म किया था. इसे कवि प्रदीप ने लिखा था. उनके इस गाने को सुनने के बाद प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने कहा था, ‘लता बेटी, तुम्हारे गीत ने मुझे रुला दिया…’

Back to top button