राजनीति

सर्वे का खुलासा : अगर आज चुनाव हो तो इंदिरा गाँधी और नेहरू पर भी भारी हैं, PM नरेंद्र मोदी

best prime minister of india

भारत एक ऐसा देश जिसने कई सालों तक गुलामी सही. इसके बाद भारत का संविधान बना और संसार को मिला दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र. एक ऐसा लोकतंत्र जहां की सरकार का भविष्य वहीं के लोग तय करते है. आज़ादी के बाद भारत को कई प्रधानमंत्री मिले जिनमे पंडित नेहरू, इंदिरा गाँधी , अटल बिहारी बाजपेयी जैसे बड़े नाम भी शामिल है.

इन राजनेताओं के बाद भारत में एक और प्रधानमंत्री का नाम बहुत ही लोक्रपिय है. हम बात कर रहे है, गुजरात राज्य के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके नरेंद्र मोदी के बारे में. मोदी की लोकप्रियता कितनी है इसका खुलासा एक सर्वे के दौरान हुआ है. देश में कोरोना संक्रमण और किसान आंदोलन जैसी समस्याओं के बीच आए ताजा सर्वे में खुलासा हुआ है कि आज भी 74 प्रतिशत लोग पीएम मोदी के कामकाज को अच्छा या बहुत अच्छा मानते हैं.

देश में 3-13 जनवरी के दौरान हुए एक प्राइवेट चैनल की ओर से किए गए सर्वे के अनुसार, देश में यदि आज चुनाव हो जाए तो 43 फीसदी वोट और 321 सीटें एनडीए के खाते में जा सकती हैं. वहीं अगर यूपीए की बात करे तो उसे 27 प्रतिशत वोट और 93 सीटों के साथ ही संतोष करना पड़ सकता है.

आपको बता दें कि इस सर्वे के मुताबिक 30 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के कामकाज को बहुत अच्छा कहा है, जबकि 44 प्रतिशत लोगों ने अच्छा बताया है. वहीं देश की 17 प्रतिशत आबादी पीएम मोदी के कामकाज को औसत मानती हैं और 8 प्रतिशत ने इनके काम को खराब बताया है. इस सर्वे में यह भी पूछा गया कि मोदी सरकार में सबसे बेहतर मंत्री कौन? इस सवाल के जवाब में 39 प्रतिशत लोगों ने अमित शाह का नाम लिया तो 14 प्रतिशत लोग राजनाथ सिंह को सबसे बेहतर मंत्री कहते हैं. इस मामले में नितिन गडगरी को सिर्फ 10 प्रतिशत लोग ही अच्छे नेता मानते हैं.

बड़ा प्रश्न : भारत का सबसे बेहतर पीएम कौन हैं ?

इस सर्वे के दौरान लोगों से एक बड़ा सवाल भी किया गया कि उनके अनुसार देश में अब तक सबसे बेहतर पीएम कौन हैं ? इसके जवाब में 38 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे हालिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे बेहतर पीएम मानते हैं. इसके बाद18 प्रतिशत लोगों ने अटल बिहार वाजपेयी का नाम लिया. लोकप्रियता के मामले में इंदिरा गाँधी और नेहरू काफी पीछे हैं. सर्वे में 11 प्रतिशत लोगों ने इंदिरा गांधी और 8 फीसदी ने पंडित जवाहर लाल नेहरू को अच्छा पीएम बताया. पूर्व प्रधनमंत्री मनमोहन सिंह इस लिस्ट में सबसे आखिर में 7 फीसदी के साथ बने हुए हैं.

दूसरा बड़ा प्र्शन : देश में सबसे अच्छा सीएम कौन?

इस सर्वे के मुताबिक जब लोगों से देश का सबसे अच्छा सीएम का नाम बताने के लिए कहा गया तो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 24 फीसदी ने सबसे अच्छा बताया. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 15 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं तो बंगाल की दीदी ममता बनर्जी को 11 फीसदी लोगों ने सबसे अच्छा मुख्यमंत्री बताया. बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार को 09 फीसदी लोगों ने बेहतर बताया. आपको बता दें कि यह सर्वे 19 राज्यों के 97 लोकसभा क्षेत्रों और 194 विधानसभा क्षेत्रों में हुआ था.

Back to top button