बॉलीवुड

मां बनी 12 साल की बच्ची, अब 15 साल के प्रेमी संग बसाएगी अलग घर, पढ़े छोटी पर अनोखी लव स्टोरी

12 साल की उम्र खेलने कूदने और पढ़ाई लिखाई करने की होती है। इस उम्र में आप घर और बच्चे की जिम्मेदारी संभालने के लायक नहीं होते हैं। हालांकि आज हम आपको एक ऐसी लड़की से मिलाने जा रहे हैं जो महज 12 साल की उम्र में ही मां बन गई। इस लड़की का पिता 15 साल का है। बच्चे के जन्म के बाद अब दोनों घर से अलग एक साथ रह रहे हैं। इस काम में स्थानीय प्रशासन भी उनकी मदद कर रहा है।

यह हैरान कर देने वाला मामला मैक्सिको के टेकामेक शहर का है। यहां एक 12 साल की लड़की ने हाल ही में एक प्रीमैच्योर बच्चे का जन्म दिया। बच्चे की जन्म तय समय से एक महीने पहले हो गया। बच्चे के 15 साल के पिता और 12 साल की मां ने अब यह फैसला किया है कि वे अपना एक अलग घर बसाएंगे।

बच्चे को जन्म देने वाली लड़की का कहना है कि हमे हमारे घरवालों ने नहीं निकाला है। परिजन अभी भी हमारे संपर्क में है। हम अपनी मर्जी से अलग रहने का निर्णय ले रहे हैं। जब इस कपल के बारे में स्थानीय प्रशासन को पता चला तो वे मदद के लिए आगे आए। स्थानीय प्रशासनिक ने इन्हें हर महीने 2500 पीसो यानि लगभग आठ हजार रुपए देने का ऐलान किया। प्रशासन ने यह मदद उस इलाके में चल रहे रेट होम प्रोग्राम के तहत की।

इस कपल की सहायता करने के बाद टेकामेक शहर के मेयर मारिएला गुटिरेज ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर भी शेयर की। उन्होंने बताया कि कपल की मदद करने का उद्देश्य लोगों के बीच जागरुकता फैलाना है। इससे वे लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि इन मामलों में जल्दबाजी में कोई कदम उठाना ठीक बात नहीं है।

फिलहाल ये छोटी उम्र वाले माता पिता स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं। ये काफी हैरत की बात है कि इस पढ़ाई लिखाई की उम्र में दोनों माता पिता बन गए। इसलिए कहते हैं कि स्कूल और घर में सेक्स एजुकेशन बहुत जरूरी है। बच्चों को पता होना चाहिए कि प्रोटेक्शन क्या होता है और संबंध बनाने की सही उम्र कौन सी है।

अधिकतर पेरेंट्स इस मामले में बच्चों से बातचीत करने में हिचकते हैं, नतिजन बच्चे कहीं और से आधी अधूरी या गलत जानकारी हासिल कर लेते हैं। बच्चों का मन जिज्ञासु होता है। वे नई नई चीजों को जानने को उत्सुक रहते हैं। इसलिए उन्हें सही गाइडलाइन दी जाना बहुत जरूरी है। तभी वे सुरक्षित और सही जीवन व्यतीत कर सकेंगे।

Back to top button