स्वास्थ्य

अस्थमा होने से पहले दिखाई देते हैं यह 6 लक्षण, दिखाई दें तो न करें इग्नोर

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। यह बीमारी आजकल तेजी से अपना पैर पसार रही है। बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से अस्थमा के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है।

अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में तकलीफ होती है। अस्थमा से पीड़ित लोगों के सांस की नली में सूजन आ जाती है, जिसकी वजह से उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है। इन लोगों को निमोनिया और कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा रहता है।

ऐसे में हम आज हम आपको अस्थमा के उन शुरुआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें महसूस होते ही आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

1. लगातार खांसी होना

अधिकांश लोगों को सर्दी जुकाम में कफ या सूखी खांसी आती है, लेकिन यह अस्थमा का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में, अगर आप दवाई ले रहे हैं और आपकी खांसी ठीक न हीं हो रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डॉक्टर्स की माने तो अस्थमा में हंसने या लेटने के बाद आपकी खांसी और बढ़ जाती है और ये खांसी आपके गले से नहीं, बल्कि छाती से आती है। बता दें कि इस अस्थमा को कफ वेरिएंट अस्थमा कहते हैं।

2. सांस फूलना या गहरी लेना

आमतौर पर जब भी लोगों की सांस फूलती है या फिर गहरी सांस लेते हैं, तो उसे थकावट समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार, बार बार सांस फूलना या गहरी सांस लेना थकावट नहीं होती, बल्कि अस्थमा का लक्षण है।

कहा जाता है कि जब हम गहरी सांस लेते हैं तो ज्यादा ऑक्सीजन शरीर के अंदर जाती है, तो वही दूसरी तरफ कार्बन डाइऑक्साइड भी ज्यादा बाहर आती है। ऐसा सांस नली में असंतुलन होने की वजह से होता है।

3. हमेशा थकावट का महसूस होना

अगर आप खांसी और सांस की घरघराहट की वजह से सो नहीं पाते हैं, तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। ठीक से न सोने की वजह से एनर्जी की कमी होती है, जिसकी वजह से थकावट बना रहता है। ऐसे में, आपको डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करना चाहिए।

सांस की घरघराहट की वजह से थकान महसूस करना अस्थमा का शुरूआती लक्षण हो सकता है, जिसकी वजह से वक्त पर डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

4. 40 की उम्र में अस्थमा का खतरा होना

यूँ तो अस्थमा किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन 40 की उम्र में इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। यही वजह है कि 40 की उम्र के लोगों को बहुत सावधान रहना चाहिए। यदि 40 की उम्र के बाद आपको सर्दी जुकाम लंबे समय तक रहता है, तो डॉक्टर को ज़रूर संपर्क करें। यह अस्थमा का लक्षण हो सकता है।

5. सीने में जकड़न का होना

अक्सर लोग सीने में जकड़न और दर्द को दिल की बीमारी समझ बैठते हैं। इतना ही नहीं, कई लोग इसे हार्ट अटैक भी समझ लेते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो सीने में जकड़न अस्थमा की वजह से भी होता है।

डॉक्टर्स की सलाह माने तो अगर सीने में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ और कफ हो, तो फौरन डॉक्टर को मिलें, ताकि आपका इलाज शुरू हो सके।

6. तेज़ी से सांस लेना

कुछ लोगों में तेजी से सांस लेना भी अस्थमा का लक्षण माना जाता है। अमेरिका की क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, वयस्कों के सांस लेने की सामान्य दर 12 से 20 सांस प्रति मिनट होती है, लेकिन यदि आप इससे अधिक सांस ले रहे हैं, तो हाइपरवेंटिलेशन भी हो सकता है।

हाइपरवेंटिलेशन और अस्थ्मा दोनों अलग-अलग बीमारियां हैं, मगर लोग इसे एक ही मान लेते हैं। यदि आपको भी ऐसा महसूस हो तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें, ताकि आपकी बीमारी का पता चल सके और इलाज हो सके।

Back to top button