अध्यात्म

शनिदेव हो जाएंगे आप पर मेहरबान, बस शनिवार को कर दें ये उपाय

शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है। इस दिन शनि की पूजन करने से ये ग्रह शांत रहता है। इनसे जुड़े उपायों को सच्चे मन से करने से ये ग्रह अनुकूल फल देता है। इसलिए आप लोग शनिवार के दिन नीचे बताए गए उपायों को जरूर करें। ये उपाय इस प्रकार हैं।

शनिदेव की पूजा करें

शनिदेव को शांत रखने के लिए इनकी पूजा आप हर शनिवार को जरूर करें। शनिवार को शनिदेव का पूजन करने से शनि देव प्रसन्न हो जाते हैं और आपकी हर मनोकामना को पूरा भी कर देते हैं। इतना ही नहीं शनिवार के दिन इनकी पूजा करने से ग्रहों की दशा सही बनीं रहती है और जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। इसलिए आप शनिवार के दिन इनकी विशेष पूजा जरूर करें।

इस तरह से करें पूजा –

शनिदेव की पूजा करने से कुछ नियम जुड़े हुए हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

  • शनिदेव की पूजा केवल मंदिर में जाकर ही करें। इनकी पूजा करते समय काली वस्तुओं का प्रयोग अधिक करें। क्योंकि काला रंग इनसे जुड़ा हुआ है।

  • पूजा करते समय सबसे पहले शनिदेव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। उसके बाद शनि देव को काले तिल अर्पित करें। काले तिल अर्पित करने के बाद कोई लोहे की वस्तु भी शनिदेव के सामने चढ़ा दें। इसके बाद शनिदेव के मंत्रों का जाप करें। इसी तरह से आप हर शनिवार को शनिदेव की पूजा करें।
  • हालांकि जो लोग शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर जाकर आराधना नहीं कर सकते हैं। वो घर पर शनिदेव के मंत्रों और शनि चालीसा को पढ़ लें।

करें गरीबों को दान

शनिदेव की कृपा पाने के लिए गरीब लोगों को दान जरूर किया करें। गरीब लोगों को काले रंग की चीजें दान करने से शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं। आप मंदिर में जाकर पहले शनिदेव की पूजा करें और जो वस्तु आप गरीबों को दान करना चाहते हैं, उन्हें शनिदेव के सामने रख दें। पूजा पूरी करने के बाद मंदिर के बाहर बैठे गरीब लोगों को ये वस्तुएं दान कर दें। आप दान में काला कंबल, छाता, काले तिल व तला हुआ भोजन दे सकते हैं।

हनुमान जी की जरूर करें पूजा

हनुमान जी की पूजा करने के लिए मंगलवार का दिन सबसे उत्तम होता है। लेकिन शनिवार को भी हनुमान जी का पूजन करना फलदायक होता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं और आपकी रक्षा करते हैं। दरअसल एक कथा के अनुसार शनिदेव ने हनुमान जी से वादा किया था कि, जो भी लोग शनिवार को उनकी पूजा करेंगे व हनुमान जी को सरसों का तेल अर्पित करेंगे। उन पर शनिदेव सदा मेहरबान रहेंगे। यही वजह है कि शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है।

न करें ये कार्य

ऊपर बताए गए उपायों को करने के अलावा नीचे दी गई बातों का ध्यान भी जरूर रखें। शनिवार के दिन भूलकर भी इन कार्य को नहीं करना चाहिए। इन कार्यों को करने से शनि ग्रह भारी हो जाता है और जीवन में परेशानी आना शुरू हो जाती है।

  1. शनिवार को लोहे की वस्तु न खरीदें। लोहे की वस्तुएं खरीदने से शनि ग्रह अनुकूल फल देता है और जातक को चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

2 .इस दिन आप चप्पल भी न खरीदें। चप्पल खरदीने से भी ये ग्रह भारी हो जाता है।

3. किसी के साथ लड़ाई न करें और न ही किसी विवाद में पड़ें।

4. हो सके तो इस दिन शुभ कार्य की शुरूआत भी न करें।

Back to top button