बॉलीवुड

रामानंद सागर ने ऐसे दिया था दीपिका को सीता का रोल, अब इन एक्टर्स के साथ काम करने की हैं इच्छा

33 साल पहले मशहूर निर्देशक रामानंद सागर ने टीवी की दुनिया में तहलका मचा दिया था. रामानंद सागर ने ऐसे धारावाहिक का निर्देशन किया था, जैसा पहले कभी किसी ने नहीं किया और न ही उसके बाद कोई वैसा कारनामा कर पाया है. साल 1987 में रामानंद सागर द्वारा निर्देशित टीवी सीरियल ‘रामायण’ शुरू हुआ था और इस धार्मिक धारावाहिक ने टीवी के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे.

धारावाहिक ‘रामायण’ को लोगों ने ख़ूब पसंद किया है. रामायण जब चालू होता था तो लोग टीवी से चिपक कर बैठ जाया करते थे. लोगों को इसका बेसब्री से इंतज़ार रहता था. रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल, रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी, लक्ष्मण जी का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी और हनुमान जी का किरदार निभाने वाले दारा सिंह आदि को ख़ूब लोकप्रियता हासिल हुई थी.

रामायण के हर एक किरदार ने दर्शकों के दिलों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है. आज भी लोगों के दिलों में यह धारावाहिक बसा हुआ है. रामायण में माता सीता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस दीपिका चिखलिया ने भी इस सीरियल के माध्यम से दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया था. लेकिन क्या आपको पता है कि, आखिर दीपिका चिखलिया को कैसे माता सीता का रोल मिला था. आइए आज आपको बताते है कि रामानंद सागर ने दीपिका को रामायण के लिए कैसे चुना था.

दीपिका ने एक साक्षात्कार में इस बात का ख़ुलासा किया था कि, कैसे उन्हें माता सीता का रोल मिल पाया था. दीपिका ने बताया कि, माता सीता का रोल मिलना आसान नहीं था. हालांकि वे निर्देशक रामानंद सागर की नज़र में सीता जी के किरदार के लिए थी, लेकिन फिर भी उनका स्क्रीन टेस्ट लिया गया था.

साक्षात्कार में दीपिका चिखलिया ने बताया था कि, ‘मैं पहले से ही सागर आर्ट्स के साथ काम कर रही थी. उस वक्त मेरी उम्र 18 साल थी. रामायण के लिए स्क्रीन टेस्ट हो रहे थे. तभी उमरगांव स्टूडियो के मालिक हरी भाई ने मुझसे स्क्रीन टेस्ट देने को कहा. लेकिन तब मैंने कहा कि मैं पहले से ही सागर आर्ट्स के साथ काम कर रही हूं तो मैं स्क्रीन टेस्ट क्यों दूंगी.’

अपने इंटरव्यू में दीपिका चिखलिया ने आगे कहा कि, ‘रामानंद सागर ने मुझसे स्क्रीन टेस्ट देने को कहा. तीन-चार स्क्रीन टेस्ट देने के बाद मेरा चयन हुआ. रामानंद सागर को हमेशा से पता था कि मैं सीता के किरदार में फिट हूं लेकिन फिर भी वो सब कुछ परफेक्ट चाहते थे.’

दीपिका ने साक्षात्कार में यह भी बताया था कि, उन दिनों रामायण की प्रसिद्धि का आलम गजब का था. लोग रामायण के प्रमुख पात्रों को लेकर अपने दिलों में बहुत सम्मान रखते थे. दीपिका ने बताया कि, लोग हमे भगवान समझ लेते थे. कई बार लोग अपने बच्चों के बीमार होने या फिर जन्मदिन होने पर हमारे पैरों में लाकर रख दिया करते थे.

उन्होंने बताया था कि, लोग असल जिंदगी में अरुण गोविल और उनमे साक्षात राम-सीता की छवि देखने लगते थे. वे समझते थे कि, हम उन्हें आशीर्वाद देंगे तो उनका जीवन बेहतर हो जाएगा या कोई परिवर्तन आ जाएगा.

इन एक्टर्स के साथ काम करना चाहती हैं दीपिका…

इंटरव्यू में जब एक्ट्रेस दीपिका से पूछा गया था कि वे किस अभिनेता के साथ काम करना पसंद करेंगी? तो उन्होंने जवाब में कहा था कि, ‘सलमान खान, शाहरुख खान, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर मैं सभी के साथ काम करना चाहूंगी.’

बता दें कि, दीपिका का जन्म 29 अप्रैल 1965 को मुंबई में हुआ था. वे रामायण में काम करने के साथ ही फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. कुछ सालों पहले उन्होंने फिल्मों से कमबैक किया था. दीपिका ने हेमंत टोपीवाला से शादी की हैं. दीपिका की दो बेटियां जूही और निधि टोपीवाला हैं.

\

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dipika (@dipikachikhliatopiwala)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dipika (@dipikachikhliatopiwala)

Back to top button