बॉलीवुड

जब धर्मेंद्र ने अमिताभ पर चला दी थी असली बंदूक, ऐसे बची थी ‘बिग बी’ की जान

दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं. इस शो से आए दिन वे अपनी ज़िंदगी और फिल्मों से जुड़े कई रोचक किस्से भी साझा करते रहते हैं. एक बार फिर एक कंटेस्टेंट के साथ उन्होंने अपनी फिल्म का एक किस्सा साझा किया है. यह किस्सा उनकी मशहूर और बेहद सफ़ल रही फिल्म ‘शोले’ से जुड़ा है.

अमिताभ बच्चन ने हाल ही के एक एपिसोड में कंटेस्टेंट प्रीत मोहन सिंह के साथ इस किस्से को साझा किया है. उन्होंने बताया फिल्म शोले के दौरान एक सीन को शूट करते समय धर्मेंद्र से गलती से असली बंदूक चल गई थी और गोली उनके कान के पास से निकल गई थी. इस हादसे में वे बाल-बाल बच गए थे.

सीआरपीएफ के डीआईजी प्रीत मोहन सिंह ने अमिताभ बच्चन से कहा कि, मैंने फिल्म के क्लाइमेक्स को देखा है और मेरे मुताबिक़, वीरू (धर्मेंद्र) को और ज्यादा हथियार जय यानी कि आपको बचाने के लिए रखने चाहिए थे. अमिताभ बच्चन ने ऐसे में फिल्म से जुड़ा एक किस्सा साझा कर दिया. जो कि अब काफी रोचक और ख़ास बन गया है.

अमिताभ ने प्रीत मोहन सिंह को इस बारे में बताया कि, ‘हम जब इस फिल्म की शूटिंग कर रहे थे तो धर्म जी नीचे थे और मैं पहाड़ी के ऊपर था. धर्मेंद ने सीना खोला और गोलियां भरने लगे. उन्होंने कई बार ऐसा किया, लेकिन असफल रहे. वह काफी परेशान हो गए थे. इसके बाद उन्होंने कारतूस लिया और उसे बंदूक में डाल दिया. उसमें असली गोलियां थीं. वह सही शॉट न दे पाने से काफी परेशान थे और उन्होंने फायर कर दिया. मैंने एक आवाज महसूस की. दरअसल मैं पहाड़ी पर खड़ा था और गोली मेरे कान के करीन से निकल गई.’

अमिताभ बच्चन ने आगे कहा कि, गनीमत रही कि मुझे कुछ नहीं हुआ. मैं सही सलामत था. धर्मेंद्र ने हॉट सीट पर बैठे प्रीत मोहन सिंह से यह भी कहा कि, फिल्म शोले से जुड़े और भी कई रोचक और ख़ास किस्से हैं. उन्होंने अपनी इस यादगार फिल्म को एक विशेष फिल्म करार दिया.

बता दें कि इस फिल्म में एक खास बात यह भी थी कि, अमिताभ बच्चन अपनी असल पत्नी जया बच्चन के साथ इसमें नज़र आए थे. जबकि धर्मेंद्र ने भी अपनी असल पत्नी हेमा मालिनी के साथ काम किया था. वहीं दिग्गज़ अभिनेता रहे संजीव कुमार ने भी अपने काम से ख़ूब सुर्खियां लूटी थी. शोले में उनके द्वारा निभाया गया ठाकुर का रोल आज भी याद किया जाता है. उनका यह किरदार काफी फेमस रहा है. बता दें कि यह फिल्म रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित की गई थी.

गब्बर का किरदार हो गया अमर..

फिल्म में सबसे अधिक प्रभावित दिग्गज़ अभिनेता रहे अमजद खान के किरदार ने किया था. उनके द्वारा निभाया गया ‘गब्बर’ का रोल हिंदी सिनेमा के सबसे मशहूर खलनायकों के किरदार में में गिना जाता है. इस रोल की तब भी काफी चर्चा हुई थी और आज भी यह फ़िल्मी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ रहता है.

अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन और संजीव कुमार के साथ ही अमजद खान का भी फिल्म में अहम रोल था. उन्होंने अपने रोल से दर्शकों का दिल जीत लिया था. उनका यह किरदार फिल्म इंडस्ट्री में अमर हो गया है.

संजीव-अमिताभ-धर्मेंद्र तीनों बनना चाहते थे गब्बर…

45 साल पहले रिलीज हुई फिल्म शोले के गब्बर वाले किरदार की लोकप्रियता का आप इस बात से भी अंदाजा लगा सकते हैं कि, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन और संजीव कुमार तीनों ही कलाकार गब्बर वाला रोल करना चाहते थे. इस साल अगस्त में फिल्म के 45 साल पूरे होने पर निर्देशक रमेश सिप्पी ने यह ख़ुलासा किया था.

अगस्त 2020 में रमेश सिप्पी ने बताया था कि, फिल्म के तीनों ही मुख्य किरदार, अमिताभ, धर्मेंद्र और संजीव हीरो वाली इमेज छोड़कर गब्बर बनना चाहते थे. हालांकि मैंने तीनों को ही यह रोल नहीं दिया और मैंने गब्बर का रोल अमजद खान को दिया. सिप्पी ने यह भी बताया कि, अमजद खान से पहले गब्बर का किरदार मशहूर अभिनेता डैनी को भी ऑफर किया गया था. लेकिन समय की कमी के कारण डैनी ने इससे इंकार कर दिया. आखिरकार अमजद खान ही गब्बर बने. बता दें कि फिल्म ने उस समय धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था.

Back to top button