राजनीति

गुलाम नबी आजाद ने दी चेतावनी, कहा- नहीं हुए पार्टी में चुनाव, तो 50 साल तक रहना होगा विपक्ष में

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी को लेकर भविष्यवाणी की है और कहा है कि आने वाले कई सालों तक कांग्रेस पार्टी सत्ता से बाहर ही रहने वाली है। राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि जो अधिकारी या राज्य इकाई के अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष हमारे प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं, उन्हें मालूम है कि चुनाव होने पर वे कहीं नहीं होंगे।

दरअसल हाल ही में कांग्रेस के कई नेताओं ने सोनिया गांधी को एक असहमति पत्र लिखा था। जिसपर गुलाम नबी आजाद ने भी हस्ताक्षर किए थे। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष को लिखे गए इस पत्र से कांग्रेस में खलबली मच गई थी और जिन लोगों द्वारा ये पत्र लिखा गया था। पार्टी की और से उनके प्रति नाराजगी जाहिर की गई थी। वहीं ये पत्र लिखे जाने के चार दिन बाद गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी को कड़ा संदेश दिया है और कहा है कि जो कोई भी वास्तव में कांग्रेस का हित चाहता है। वो पत्र का स्वागत करेगा। यदि निर्वाचित लोग कांग्रेस का नेतृत्व करेंगे तो पार्टी हित में होगा। अन्यथा कांग्रेस अगले 50 वर्षों तक विपक्ष में बैठी रहेगी।

क्या लिखा था पत्र में

सोनिया गांधी को कांग्रेस के 23 नेताओं की और से ये पत्र लिखा गया था। पूर्व मंत्रियों सहित 23 कांग्रेस नेताओं द्वारा अंतरिम पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी को लिखे गए पत्र में पार्टी के अंदर व्यापक सुधार, निष्पक्ष आंतरिक चुनाव, सामूहिक निर्णय लेने और पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग की गई थी। इस पत्र मेें कहा गया था कि राज्य कांग्रेस प्रमुखों, जिला अध्यक्षों, ब्लॉक अध्यक्षों और कांग्रेस कार्य समिति का चुनाव किया जाना चाहिए। चुनाव का ये लाभ होगा कि जब आप चुनाव लड़ते हैं, तो कम से कम आपकी पार्टी आपके साथ खड़ी होती है।

ये पत्र साफ तौर से राहुल गांधी के ऊपर एक हमला था। दरअसल पिछले कुछ महीनों से राहुल गांधी खेमे और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के खेमे के बीच तनातनी चल रही है। जिसके बाद ये पत्र लिखा गया है। वहीं ये पत्र लिखने के बाद आजाद समेत पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले दूसरे नेताओं को पार्टी के विरोधी कहा जा रहा है। साथ में ही इनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का आह्वान भी किया गया है।

Back to top button