बॉलीवुड

टीवी-फिल्‍मों की शूटिंग के लिए सरकार ने जारी की शर्तों की लिस्ट, जानिए क्या-क्या चीज़ है शामिल

कोरोना वायरस के कारण कई महीनों से टी.वी सीरियल और फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई थी। वहीं अब धीरे-धीरे कई सारे टी.वी सीरियल और फिल्मों की शूटिंग फिर से शुरू कर दी गई है। हालांकि शूटिंग के दौरान काफी सतर्कता बरती जा रही है ताकि कोरोना वायरस फैल ना सके। इसी बीच अब टीवी-फिल्‍मों की शूटिंग के लिए सरकार की और से गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है और पीआईबी की और से ट्वीट कर सरकार की गाइडलाइंस को विस्तार से बताया गया है। गाइडलाइंस में  क्रू के लिए सुरक्षित माहौल बनाने को कहा जा गया है। साथ में ही मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

गाइडलाइंस के अनुसार सभी जगहों पर फेस मास्‍क का प्रयोग करना जरूरी होगा और फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। ये नियम शूटिंग में शामिल होने वाले हर व्यक्ति पर लागू होगा। हालांकि एक्‍टर्स को इस नियम से बाहर रखा गया है। गाइडलाइंस में साफ तौर पर कहा गया है कि शूटिंग के दौरान सीटिंग, कैटरिंग, क्रू पोजिशंस, कैमरा लोकेशंस को दूरी पर रखना होगा। रिकॉर्डिंग स्‍टूडियोज, एडिटिंग कमरे में भी फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा।

नहीं बुला सकते ऑडियंस

गाइडलाइंस में सेट्स पर ऑडियंस को ना बुलाने की बात भी कही गई है। इसलिए जितने भी ऑडियंस वाले शो हैं, उनकी शूटिंग बिना ऑडियंस के ही की जाएगी।

नई गाइडलाइंस में कहीं गई हैं ये बातें –

1.ऐक्‍टर्स को छोड़कर सबके लिए फेस मास्‍क अनिवार्य।
2.हर जगह 6 फीट की डिस्‍टेंसिंग जरूर फॉलो होनी चाहिए।
3.मेकअप आर्टिस्‍ट्स, हेयर स्‍टायलिस्‍ट्स के लिए पीपीई अनिवार्य है।
4.विग, कॉस्‍ट्यूम और मेकअप की शेयरिंग ना की जाए।
5.शेयर होने वाली चीजें यूज करते समय ग्‍लव्‍स यूज करें।
6.माइक के डायफ्राम से सीधा संपर्क न रखा जाए।
7.प्रॉप्‍स का कम इस्‍तेमाल हो।
8.हर चीज सैनिटाइज हो।
10.शूट पर कम से कम लोगों को बुलाया जाए।
11.आउटडोर शूट्स के लिए लोकल अथॉरिटीज की अनुमति लेनी होगी।
12.शूट लोकेशंस पर एंट्री और एग्जिट के अलग-अलग पॉइंट्स हों।
13.विज‍िटर्स, ऑडियंस सेट पर ना आए।कम से कम संपर्क’ हो, यही टारगेट

मीडिया के लिए भी की गाइडलाइंस जारी

मंत्रालय की और से मीडिया के लोगों के लिए भी गाइडलाइंस जारी की गई है और मीडिया के लोगों को भी पूरी सावधानी बरतने को कहा गया है।


गौरतलब है कि कई सारे टीवी शो की शूटिंग शुरू हो चुकी है और शूटिंग के दौरान काफी सावधानी भी बरती जा रही है। लेकिन फिर भी मंत्रालय की और से गाइडलाइंस जारी की गई है।

Back to top button