रिलेशनशिप्स

लव मैरिज वालों को नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, प्यार के बावजूद खत्म हो सकती है शादी

पहले के जमाने में लोग अपने बच्चे के रिश्ते खुद तय करते थे और बच्चे भी उसी इंसान से शादी कर लेते थे जो उनके माता-पिता की पसंद होता था। हालांकि वो जमाना कुछ और था। आज के समय में बहुत कम ही अरेंज मैरिज होती है और ज्यादातर लोग अपना पार्टनर खुद चुन लेते हैं। आज के समय में लव मैरिज कोई बड़ी बात नहीं है। हालांकि अरेंज मैरिज हो या फिर लव मैरिज पति-पत्नी के बीच लड़ाई बहुत ही कॉमन होती है। कहते हैं ना जहां प्यार हो वहां तकरार भी होता है। ऐसे में ये सोचने की गलती कभी मत करिएगा की लव मैरिज में बात बिगड़ती नहीं है और लोग अलग नहीं होते। आपको बताते हैं कि लव मैरिज के बाद भी किन बातों का ख्याल रखना जरुरी है ताकी रिश्ते मधुर बने रहें।

समय देना जरुरी

लव मैरिज के बाद अक्सर कपल जब एक दूसरे को कम वक्त देने लगते हैं तो वो इसे बड़ी बात नहीं मानते हैं। दरअसल उन्हें लगता है कि वो एक दूसरे से प्यार करते हैं इसलिए ज्यादा वक्त साथ नहीं गुजारेंगे तो भी सबकुछ सामान्य रहेगा। ऐसा करने से बचें। शादी से पहले आप अपने पार्टनर को जैसा समय देते थे उसी तरह शादी के बाद भी पार्टनर के लिए समय निकालना जरुरी होता है। अपने पार्टनर के साथ वक्त गुजारें ताकी आपके बीच दुरियां ना आने पाएं।

कमियां गिनाना

किसी को भी लगातार अपनी कमी सुनना अच्छा नहीं लगता है, ऐसे में जब आप सामने वाली की कमियां गिनाने लगते हैं तो फिर रिश्ते में दरार आने लगती है। अगर आपका पार्टनर गलती करता है तो उसे बताएं जरुर लेकिन एक साथ सारी गलतियां ना गिनाने लगें। शादी के बाद भी प्यार बना रहे इसके लिए जरुरी है कि आपके रिश्ते में तनाव ना आए। अगर आप कमी निकालना बंद नहीं करेंगे तो आपके रिश्ते में बहुत जल्द दरार आ जाएंगी।

कम महत्व देना

अक्सर देखा जाता है कि शादी के पहले लोग एक दूसरे के बिन मर जाने तक की बात कहते हैं, लेकिन शादी होते ही या सारी बातें गायब हो जाती है। अगर आप अपने पार्टनर को कम महत्व देंगे तो फिर रिश्ते बिगड़ने में देर नहीं लगेगी। कम महत्व देने से आपके पार्टनर का आपके प्रति गुस्सा बढ़ेगा और आपके रिश्ते में कड़वाहट आने लगेगी। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके साथ कुछ वक्त जरुर बिताएं और समय समय पर उन्हें एहसास दिलाएं कि वो आपके लिए बेहद खास हैं।

नजरअंदाज करना

लव मैरिज होने का मतलब ये नहीं है कि आप एक दूसरे की बात को इग्नोर करें। जब लोग एक दूसरी की बातें सुनना बंद कर देते हैं तो फिर वहीं से बात बढ़ जाती हैं। इसका नतीजा ये होता है कि लोगों के बीच लड़ाई शुरु हो जाती है। इस गलती को करने से बचे। अपने पार्टनर की बातों पर ध्यान दें ताकी झगड़े कम से कम हों और आपका संबंध अच्छा बना रहे।

बच्चों के कारण

लव मैरिज में झगड़ों का कारण कई बार बच्चे होते हैं। शादी से पहले तो कपल सपनों की दुनिया में खोए रहते हैं, लेकिन शादी के बाद हकीकत सामने आती है। बच्चे पैदा होते ही कपल के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। ऐसे में काम और बच्चों की जिम्मेदारी पति-पत्नी के ऊपर हावी हो जाती है और नतीजा होता है लड़ाई। अपने बच्चे को अपने प्यार की सबसे खूबसूरत निशानी बनाएं। साथ मिलकर तय करें कि बच्चों को कौन संभालेगा और किस तरह से आप सारी चीजें मैनेज करेंगे। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी शादी में खुश रहेंगे और लड़ाई नहीं होगी।

Back to top button