बॉलीवुड

जब अमिताभ और रेखा की वजह से परेशान हो गए थे विलेन रंजीत, धर्मेंद्र को करना पड़ा था बीच बचाव

एक वक्त ऐसा था जब रेखा अमिताभ को लेकर सीरियस हो गईं थी और उनका प्यार करियर में मुश्किलें पैदा कर रहा था

रेखा बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस में से एक हैं और अपनी जिंदगी से जुड़े किस्सों को लेकर वो हमेशा सुर्खियों में बनी रहीं। रेखा ने फिल्मों में काम करके अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। हालांकि उनकी निजी जिंदगी की कुछ कहानियां ऐसी भी थीं जो किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं थी। जब भी रेखा का नाम का जिक्र होता है तो अमिताभ बच्चन का नाम आना जरुरी हो जाता है। रेखा और अमिताभ के अफेयर के किस्सों ने बॉलीवुड में खूब सुर्खियां बटोरीं थी। इनकी जोड़ी पर्दे पर जितनी पसंद की जाती उतनी ही असल जिंदगी में भी इनकी कमैस्ट्री जंचती थी। उस दौर में विलेन के रुप में मशहूर हुए थे रंजीत जिनके साथ हर कोई काम करना चाहता था। उस वक्त  रेखा ने रंजीत के साथ काम करने से मना किया था।

रेखा ने कर दी रंजीत से ये डिमांड

ये बात उस समय की है जब रेखा और अमिताभ का प्यार चरम पर था। रेखा अमिताभ को लेकर काफी सीरियस थीं। उस वक्त रंजीत भी विलेन के तौर पर काफी मशहूर हो चुके थे। डायरेक्टर और प्रोड्यूसर अपनी फिल्म में रंजीत के सीन जरुर डालते थे और वो फिल्म हिट होती थी। ऐसे में रेखा को भी रंजीत के साथ काम करने का मौका मिला था। हालांकि उस वक्त रेखा अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त अमिताभ के साथ गुजारना चाहती थी इसलिए उन्होंने रंजीत से एक डिमांड रख दी।

दरअसल रेखा उस वक्त चाहती थीं कि वो ज्यादा समय अमिताभ के साथ गुजारें। ऐसे में उन्होंने रंजीत से पूरे टाइम टेबल को ही बदलने की मांग कर दी। जब डाय़रेक्टर रेखा की इस बात को नहीं मानें तो रेखा ने फिल्म करने से ही इनकार कर दिया। दरअसल 90 के दशक में रंजीत एक फिल्म बना रहे थे ‘कारनामा’। इस फिल्म में लीड रोल में थीं रेखा और हीरो थे धर्मेंद्र।

धर्मेंद्र ने दिया था ये सुझाव

रंजीत ने शाम के वक्त रेखा और धर्मेंद्र के शूटिंग का टाइम रखा था। रेखा को वो टाइम पसंद नहीं आया। खबरों की मानें तो अमिताभ की वजह से रेखा को वो टाइम नहीं पसंद था। हालांकि रेखा ने पहले कोई शिकायत नहीं की और चुपचाप काम करती रहीं। एक दिन रेखा से नहीं रहा गया और उन्होंने रंजीत से कहा, ‘क्या तुम शूटिंग सुबह की शिफ्ट में कर सकते हो? मैं शाम का समय अमिताभ के साथ बिताना चाहती हूं’।

रंजीत के लिए ऐसा करना मुश्किल था, लेकिन रेखा उनकी लीड एक्ट्रेस थीं ऐसे में ना चाहते हुए भी उन्हें रेखा की बात माननी पड़ी। इस बात का खुलासा कई साल पहले एक इंटरव्यू में रंजीत ने ही किया था। रंजीत ने बताया कि इस फिल्म के चलते वो काफी परेशान हो गए थे। उनकी परेशानी देखते हुए धर्मेंद्र ने रंजीत को सलाह दी थी की वो फिल्म में रेखा की जगह किसी और एक्ट्रेस को साइन कर लें। इसके बाद रंजीत ने विनोद खन्ना और फराह नाज के साथ ये फिल्म बनाई।

बता दें कि रेखा और अमिताभ की लव स्टोरी के ऐसे बहुत से दिलचस्प किस्से बॉलीवुड की गलियों में कैद हैं। रेखा अमिताभ से बहुत प्यार करती थीं और अमिताभ भी रेखा के साथ समय बिताते थे। हालांकि इन सब बातों का असर अमिताभ की शादी पर पड़ने लगा था। ऐसे में जया को नाराज देख और अपनी शादी को बचाने के लिए अमिताभ ने रेखा से हमेशा के लिए किनारा कर लिया। आज भी अमिताभ रेखा की ओर नजरें उठाकर नहीं देखते हैं वहीं रेखा भी अमिताभ को अक्सर नजरअंदाज कर देती हैं।

Back to top button