बॉलीवुड

जानें आज कल कहां हैं ‘मोहब्बतें’ स्टार जुगल हंसराज, कभी नीली आंखों और हैंडसम लुक से जीता था दिल

जुगल हंसराज के लिए लड़कियां दीवानी थीं, लेकिन कुछ फ्लॉप फिल्मों में उनका करियर हमेशा के लिए खत्म कर दिया

बॉलीवुड में बहुत से कलाकार ऐसे आए थे जो फिल्मों में सफल होकर दर्शकों के चहेते बन गए, लेकिन अब वो बड़े पर्दे से दूर जा चुके हैं। ऐसे ही एक प्रतिभावान और हैंडसम एक्टर हैं जुगल हंसराज। जुगल आज अपना 48 वां जन्मदिन मना रहे हैं। जुगल ने जब बॉलीवुड में कदम रखा था तो अपने हैंडसम लुक और नीली आंखों से हर किसी का दिल लुट लिया था। फिल्म पापा कहते हैं कि गाने ‘घर से निकलते ही’….ने जुगल को बड़ा स्टार बना दिया था। 1982 में जुगल ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी। हालांकि उनका करियर बॉलीवुड में ज्यादा चला नहीं और अब वो फिल्मों से काफी दूर जा चुके हैं।

बाल कलाकार के तौर की करियर की शुरुआत

जुगल हंसराज को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और इसलिए उन्होंने इसी में अपना करियर बनाने का फैसला किया। महज 9 साल की उम्र से जुगल ने बॉलीवुड में काम करना शुरु कर दिया था। 1982 में आई फिल्म ‘मासूम’ में जुगल नजर आए थे। उनके क्यूट लुक ने उस वक्त हर किसी का दिल जीत लिया था। इसके बाद जुगल फिल्म ‘सुल्ताना’, ‘लोहा’, ‘कर्मा’, ‘झूठा सच’ जैसी की फिल्मों में बतौर चाइल्ट आर्टिस्ट काम किया।

1994 में फिल्म ‘आ गले लग जा’ में जुगल हंसराज ने बतौर लीड एक्टर के तौर पर काम किया। इस फिल्म में उनके साथ उर्मिला मातोंडकर नजर आई थी।  साल 1995 में जुगल की फिल्म ‘पापा कहते हैं’ रिलीज हुई। इस फिल्म में जुगल के साथ मयूरी कांगो थीं। दोनों की जोड़ी काफी पसंद की गई।

मोहब्बतें से बनाया हर किसी को दीवाना

इसके बाद जुगल हंसराज फिल्म ‘मोहब्बते’ में नजर आए जो उनके करियर की हिट फिल्म बनी। शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन के अलावा ढेरों स्टार्स के बीच जुगल अपनी पहचान दर्ज कराने में कामयाब रहे। इसके बाद जुगल ‘सलाम नमस्ते’, ‘आ जा नचले’, ‘प्यार इम्पॉसिबल’ में नजर आए। हालांकि जुगल की कई फिल्में हिट नहीं हुईं और उन्हें काम मिलना बंद हो गया। इसके बाद जुगल बड़े पर्दे पर दिखना बंद हो गए।

हालांकि इंडस्ट्री में जुगल की किसी से बहुत ही अच्छी दोस्ती थी और इस दोस्ती ने उनके काम में बहुत मदद की। वो दोस्त हैं करण जौहर जिन्होंने जुगल का हमेशा साथ दिया। करण ने जुगल को अपने प्रोडक्शन हाउस में क्रिएटिव डायरेक्टर की जिम्मेदारी दी। दोनों बचपन के दोस्त हैं और अब तक इनकी दोस्ती बरकरार है। अब जुगल धर्मा प्रोडक्शन के लिए फिल्मों की स्क्रिप्ट चुनने का काम करते हैं।

धर्मा प्रोडक्शन से जुड़े हैं जुगल

बता दें कि जुगल ने ही करण को उनकी फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ का हिट टाइटल ट्रैक दिया था। दरअसल जुगल ने ही  ‘कुछ कुछ होता है’ गाने की पहली 8 लाइन और ट्यून करण को दी थी। ये काम मुंबई के एक रेस्टोरेंट में नाइट आउट के वक्त हुआ था। करण को ये गाना काफी पसंद आया और उन्होंने फिल्म में इसे डाला। आ भी ये गाना सबसे रोमांटिक गानों में से एक माना जाता है।

जुगल ने फिल्मों के अलावा टीवी शो ‘रिश्ता डॉट कॉम’ और ‘ये है आशिकी’ में भी काम किया था। हालांकि पर्दे पर जुगल ज्यादा सफल नहीं हो पाए। जुगल धर्मा प्रोडक्शन का काम संभाल रहे हैं और इसमें ही वो करण की मदद कर रहे हैं। बता दें कि जुगल आखिरी बार कहानी 2 में विद्या बालन के साथ नजर आए थे।

Back to top button