दिलचस्प

कारगिल विजय दिवसः देशभक्ति में डूबने के लिए हो जाइए तैयार, जल्द रिलीज होंगी ये 5 बड़ी फिल्में

बॉलीवुड में देशभक्ति पर कई फिल्में बनी हैं और उन फिल्मों को दर्शकों का हमेशा भरपूर प्यार मिला है

26 जुलाई का दिन देश के लिए बहुत खास होता है क्योंकि इस दिन भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारत की विजय हुई थी। बता दें कि 1999 में भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच करीब 60 दिनों तक युद्ध चला था और 26 जुलाई को भारत की विजय के साथ इस युद्ध का अंत हुआ था। ऐसे में आज पूरा देश कारगिल विजय दिवस मना रहा है और शहीद हुए वीरों को याद कर रहा है। भारत के जांबाजों के इसी साहस और दिल की भावनाओं को बॉलीवुड अक्सर पर्दे पर उतरता रहा है। वहीं शहीदों और सैनिकों पर बनी ये फिल्में हमेशा दर्शकों को पसंद आती रही हैं। आज कारगिल विजय दिवस के मौके पर हम आपको बताते हैं कि किन वीर सैनिकों की बायोपिक बन रही है और रिलीज होने वाली है।

सैम मानेकशॉ

 

View this post on Instagram

 

A huge honour and an even bigger responsibility. #FieldMarshalSamManekshaw

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09) on


फील्ड मॉर्शल सैम मानेकशॉ अपनी बहादुरी और जिंदादिली के लिए जाने जाते थे। अब उन पर फिल्म बन रही है जिसमें सैम का किरदार विक्की कौशल निभा रहे हैं। फिल्म के दो पोस्टर जारी हो चुके हैं। विक्की सैम मानकेशॉ के गेटअप में काफी जंच रहे हैं। बता दें कि सैम ही वो ऑफिसर थे जिनके नेतृत्व में 1971 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध जीता था। इसके अलावा वो अपनी बहादुरी और बेबाक किस्सों के लिए भी काफी मशहूर थे।

विक्रम बत्रा

कारगिल वॉर के हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा पर भी बॉलीवुड एक फिल्म बना रहा है। इस फिल्म में विक्रम बत्रा का किरदार निभाने के लिए सिद्धार्थ मल्होत्रा को चुना गया है। विक्रम बत्रा को ये दिल मांगे मोर टाइटल के लिए भी जाना जाता है। इस फिल्म का नाम ‘शेरशाह’ रखा गया है और फिल्म का निर्देशन विष्णु वर्धन कर रहे हैं। फिल्म इसी साल रिलीज होनी है, लेकिन अभी इसकी रिलीज डेट सामने नहीं आई है।

गुंजन सक्सेना


जानह्वी कपूर की दूसरी फिल्म गुंजन सक्सेना 12 अगस्त को रिलीज होने वाली है। फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ की कहानी मशहूर फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित है। गुंजन सक्सेना भारत की वो पहली महिला थीं जिन्होंने वायु सेना के युद्ध में बिना डरे दुश्मन का सामना किया था और लिम्का बुक में अपना नाम दर्ज करवाया था। वो पहली महिला थीं जो युद्ध के समय रणक्षेत्र में उतरी थीं। कहा जा रहा है कि कारगिल दिवस के मौके पर इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो सकता है।

अरुण खेत्रपाल

परमवीर चक्र विजेता और 1971 के युद्ध में शहीद हुए सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल पर भी बायोपिक बनने जा रही है। बता दें कि इस फिल्म में अरुण खेत्रपाल का किरदार निभाने के लिए वरुण धवन को चुना गया है। इस फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन करेंगे और फिल्म को दिनेश विजन प्रोड्यूस करेंगे। हालांकि अभी इस फिल्म का नाम नहीं तय हुआ है।

विजय कार्णिक


फिल्म भुजः द प्राइड ऑफ इंडिया जल्द ही रिलीज होने वाली है। इस फिल्म में अजय देवगन मुख्य रोल में हैं। बता दें कि 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में एयरफोर्स के ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाने वाले अफसर विजय कार्णिक ही थे। विजय कार्णिक 1971 के युद्ध में भुज के एयरबेस के इंचार्ज थे औप पाकिस्तान की बमबारी के बावजूद उन्होंने एयरबेस को ऑपरेशनल रखा था।

Back to top button