अध्यात्म

सूर्य ग्रहण के कारण आ सकता है भूकंप, राशियों पर भी पड़ेगा बुरा प्रभाव, जानें इससे बचने के उपाय

21 जून को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है जो कि सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। ये ग्रहण मंगल के नक्षत्र में पड़ने वाला है और इस ग्रहण के दौरान मिथुन राशि में सूर्य, बुध, राहु और चंद्रमा की युति बनी रहेगी। इस ग्रहण से कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे और कई हिस्सो में भूकंप आने की भी संभावना होगी। यानी ये ग्रहण अशुभ रहने वाला है। इस ग्रहण का असर सभी राशियों पर भी पड़ने वाला है।

मेष राशि

मेष राशि के लोगों की सेहत पर इस ग्रहण का बुरा असर पड़ सकता है और पैरों से जुड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए आप अपनी सेहत का खासा ध्यान रखें। साथ में ही अपने गुस्से पर काबू भी रखें और गुस्से में आकर कोई फैसला ना लें।

करें ये उपाय

ग्रहण खत्म होने के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाएं और गुड़ का दान करें।

वृषभ राशि

ग्रहण का इस राशि पर ज्यादा बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि ग्रहण के कारण आर्थिक परेशानी आ सकती है और सेहत पर थोड़ा असर पड़ सकता है। कार्य क्षेत्र में तरक्की हो सकती है।

करें ये उपाय

ग्रहण से प्रभाव को कम करने के लिए ग्रहण के बाद सफेद चीजों का दान करें।

मिथुन राशि

ग्रहण के कारण मन घबरा सकता है और कार्यक्षेत्र में हानि हो सकती है। घर से जुड़ी समस्याएं भी आ सकती हैं और तनाव हो सकता है। इसलिए अपना खासा ध्यान रखें और नीचे बताए गए उपाय को करें।

करें ये उपाय

बुध के मंत्रों का जाप करें और ग्रहणकाल के बाद गणपति को 5 लड्डू अर्पित करें ।

कर्क राशि

ग्रहण के कारण जीवन में तनाव बढ़ सकता है और सहनशीलता खत्म सकती है। साथ में ही आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इसलिए अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और सेहत पर विशेष ध्यान दें।

करे ये उपाय

ग्रहणकाल में ऊं नम: शिवाय का जाप करें और ग्रहण खत्म होने के बाद दूध का दान करें।

सिंह राशि

इस ग्रहण का सिंह राशि पर अच्छा असर पड़ेगा। इस राशि के लोगों को धन लाभ होगा। हालांकि संतान पक्ष का ध्यान रखें और अपनी सेहत पर भी ध्यान दें।

करें ये उपाय

ग्रहण के दौरान सूर्य के मंत्रों का जाप करें और ग्रहण खत्म होने के बाद सूर्य भगवान को जल चढ़ाए।

कन्या राशि

नौकरी को लेकर परेशानी आ सकती है। इसलिए कार्यक्षेत्र में सावधान रहें और जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें। क्रोध पर नियंत्रण जरूर रखें और सोच समझकर फैसले लें।

करें ये उपाय

ग्रहण के दौरान बुध के मंत्रों का जाप करें और ग्रहण के बाद गाय को चारा जरूर डालें।

तुला राशि

तुला राशि पर इस ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इस राशि के लोग अपनी सेहत का खासा ध्यान रखें। फिजूल खर्चों से बचें। क्योंकि आर्थिक हानि हो सकती है।

करें ये उपाय

ग्रहण के दौरान शुक्र के मंत्रों का जाप करें और ग्रहण खत्म होने के बाद सफेद चीजों का दान गरीब लोगों को करें।

वृश्चिक राशि

ग्रहण के कारण तनाव हो सकता है और परिवार के साथ विवाद बढ़ सकता है। इसलिए दिमाग को शांत रखें। वहीं पैतृक संपत्ति और निवेश का लाभ मिल सकता है।

करें ये उपाय

ग्रहण के दौरान भगवान कृष्ण के मंत्रों का जाप करें और ग्रहण के बाद दूध का दान करें।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों की किसी से झड़प हो सकती है औ गलतफहमी दोस्तों के साथ पैद हो सकती है। धन संबंधी कोई निर्णय लेने से बचें। इसके अलावा जीवनसाथी के साथ मनमुटाव भी हो सकता है।

करें ये उपाय

ग्रहण के दौरान विष्णु का पाठ करें और ग्रहण खत्म होने के बाद हल्दी का दान जरूर करें।

मकर राशि

इस राशि के लोगों को त्वचा से जुड़ी बीमारी या वायरल इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए अपने त्वचा का ध्यान रखें। बेवजह की लड़ाई-झगड़े से बचकर रहें।

करें ये उपाय

ग्रहण के दौरान हनुमान, कृष्ण या शनि के मंत्रों का जाप करें। वहीं ग्रहणकाल खत्म होने के बाद पीपल के पेड़ की पूजा करें और तेल का दीपक जलाएं।

कुंभ राशि

संतान से जुड़ी परेशान हो सकती है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों की सेहत खराब हो सकती है और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। गाड़ी संभलकर चलाएं। पैरों से जुड़ी समस्या हो सकती है।

करें ये उपाय

हनुमान और शनि के मंत्रों का जाप करें. ग्रहण खत्म होने के बाद गरीब लोगों को खाना खिलाएं।

मीन राशि

जीवनसाथी के साथ विवाद हो सकता है। अपने गुस्से पर काबू रखें और लड़ाई करने से बचें। ऑफिस में कोई नया पद मिल सकता है।

करें ये उपाय

ग्रहण लगने पर विष्णु के मंत्रों का जाप करें और ग्रहणकाल के बाद किसी मंदिर में जाकर खाने की वस्तुएं चढ़ा दें।

Back to top button