अध्यात्म

हनुमान भक्त कर लें इन मंत्रों का जाप, स्वयं संकट मोचन सुरक्षा कवच करेंगे प्रदान, पीड़ा होगी दूर

कलयुग में महाबली हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता माने गए हैं जो अपने किसी भी भक्त पर परेशानी आने पर अपने भक्तों की रक्षा करने के लिए तुरंत उपस्थित हो जाते हैं, इनके नाम स्मरण से ही बुरी से बुरी शक्तियां भी दूर भागती है, महाबली हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है, यह भक्तों के संकट हरने वाले माने गए हैं, भक्त यदि हनुमान जी का नाम जपता है तो उसके जीवन की पीड़ा दूर होती है, राम भक्त हनुमान जी शक्ति सबसे शक्तिशाली देवताओं में माने गए हैं, इनकी पूजा-अर्चना करने वाले लोगों के जीवन में कभी कोई परेशानी उत्पन्न नहीं होती है।

हनुमान जी अपने भक्तों के सभी प्रकार के संकट, रोगो का नाश करते हैं, आज हम आपको ऐसे कुछ खास मंत्रों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको अगर भक्त जपता है तो इससे उसके ऊपर हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहेगी, स्वयं हनुमान जी उस व्यक्ति को सुरक्षा कवच प्रदान करेंगे, शास्त्रों में भी हनुमान जी के इन खास मंत्रों के जाप के कई फायदे बताए गए हैं, सच्चे मन से इन मंत्रों का जाप किया जाए तो हर बुरी परिस्थिति से छुटकारा मिलता है।

1. मंत्र- “ॐ श्री हनुमते नम:”

अगर आपको किसी प्रकार का भय है या फिर आप चाहते हैं कि आपको सुरक्षा प्रदान हो तो आप इस मंत्र का अपने सच्चे मन से रुद्राक्ष की माला से कम से कम एक माला जाप कीजिए, हनुमान जी का यह महामंत्र 24 घंटे के लिए आपके आसपास सुरक्षा कवच बनाए रखेगा, अगर आप अधिक माला जाप करते हैं तो इसका असर बढ़ जाता है।

2. मंत्र- “महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते, हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये”

मनोकामना पूर्ति के लिए हनुमान जी का यह मंत्र बहुत ही प्रभावी माना गया है, यदि कोई व्यक्ति रोजाना इस मंत्र का कम से कम एक माला जाप करता है तो उसकी सभी इच्छाएं बहुत ही जल्द पूरी हो सकती हैं।

3. मंत्र- “ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा”

अगर कोई व्यक्ति इस मंत्र का रोजाना नियमित रूप से कम से कम एक माला जाप करता है तो उसको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है, 45 दिनों के अंदर नियमित इस मंत्र का जाप करने से जीवन में आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

4. मंत्र- “ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्व-शत्रु-संहारणाय, सर्व-रोग-हराय, सर्व-वशीकरणाय, राम-दूताय स्वाहा”

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपना जीवन ठीक प्रकार से व्यतीत करता है, परंतु अचानक ही उसके मन में किसी बात को लेकर भय उत्पन्न होने लगता है, उसे ऐसा आभास होने लगता है कि उसके ऊपर कोई संकट आने वाला है, ऐसी स्थिति में आप इस मंत्र का जाप करें, इससे आपको अपने शत्रुओं से रक्षा होगी।

हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप करने की सही विधि

  • अगर आप महाबली हनुमान जी के इन मंत्रों का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए इसके नियम और विधि के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है, इन मंत्रों का जाप यदि आप कर रहे हैं तो आप सुबह के समय जल्दी उठने के बाद स्नान कर लीजिए।
  • स्नान करने के बाद साफ-सुथरे कपड़े धारण करके आप हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के समक्ष बैठकर पूजा आरंभ करें।
  • आपको हनुमान जी की पूजा करने से पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि पहले आप भगवान राम जी को प्रणाम करते हुए उनका आशीर्वाद लीजिए उसके पश्चात आप हनुमान जी को चोला, सिंदूर और जनेऊ अर्पित करते हुए इन मंत्रों का जाप आरंभ कीजिए।

Back to top button