ब्रेकिंग न्यूज़

गाजियाबाद में दुकान खुलने के बाद भी ग्राहक दो दिनों तक नहीं कर पाएंगे खरीदारी, जानें इसकी वजह

देश में लॉकडाउन लगे हुए लंबा समय हो गया है और ऐसे में केंद्रीय सरकार ने कई राज्य सरकारों को धीरे-धीरे दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है। जिसके बाद से कई राज्यों में दुकानें खुलने लगी हैं। दुकान खुलने के साथ ही लोगों की खासा भीड़ भी दिखने को मिल रही है और दुकानों के बाहर लंबी लाइनें लगी हुई है।

हालांकि इसी बीच उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आज दुकानें खुलने के बाद भी लोग सामान खरीदने के लिए दुकान नहीं आ रहे हैं और दुकानों के बाहर एकदम सन्नाटा बना हुआ है। दरअसल गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने अपने जिले के दुकानदारों के सामने कुछ शर्तें रखी हैं और इन शर्तों के तहत ही गाजियाबाद में दुकान खोलने की अनुमति दी जा रही है। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे की और से बनाए गए नियमों के अनुसार दुकानदारों को दुकान खोलने से दो दिन पहले अपनी दुकान की अच्छे से सफाई करनी होगी और दुकान को पूरी तरह से सैनिटाइज करना होगा। सैनिटाइज करने के बाद ही दुकान को ग्राहकों के लिए खोला जा सकेगा। इतना ही नहीं नियमों के तहत हर दुकानदार को अपनी दुकान के बाहर गोले भी बनाने होंगे। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ग्राहक कर सकें।

23 और 24 मई तक करनी होगी दुकान की सफाई

इस आदेश के कारण 23 और 24 मई तक गाजियाबाद की दुकानों पर किसी भी ग्राहक को आने की अनुमति नहीं है और इस दौरान केवल दुकान की सफाई होगी। 25 मई को दुकानों को ग्राहकों के लिए खोला जाएगा और तब दुकान में ग्राहक आकर सामान खरीद पाएंगे। गाजियाबाद प्रशासन की और से ये कदम कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है।

एक साथ नहीं खुलेंगी दुकानें

गाजियाबाद प्रशासन की और से ये भी तय किया गया है कि गाजियाबाद में सभी दुकानों को एक साथ नहीं खोला जाएगा। गाजियाबाद प्रशासन की और से जारी किए गए आदेशों के मुताबिक कुछ इलाकों में दुकानें और बाजार मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को खुलेंगे। जबकि कुछ इलाकों में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार के दिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि लोगों की भीड़ जमा ना हो सके। वहीं रविवार के दिन सभी दुकानों और मार्केटों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

अलग-अलग समय पर खुलेंगी दुकानें

गाजियाबाद में दुकानें खोलने से जुड़े नियमों के तहत दुकानों को तय समय पर ही खोला और बंद किया जाएगा। कुछ इलाकों की दुकानों को सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। जबकि कुछ इलाकों में दुकानों को सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक ही खोला जाएगा। वहीं शाम 7:00 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 7:00 बजे तक जिले में पूरी तरह ले लॉकडाउन लगा रहेगा।

रविवार को किया जाएगा सैनिटाइजेशन

आवासीय कालोनियों की मार्केटों के लिए बनाए गए नियमों के तहत कालोनियों की मार्केटें 3 दिन दाएं और 3 दिन बाईं ओर के सिद्धांत से संचालित की जाएगी। वहीं रविवार को नगर निगम और नगर पालिका अपने-अपने इलाकों की सभी मार्केट की साफ-सफाई करेंगे और उनको सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

गौरतलब है कि दुकानें खुलते ही दुकानों पर खासा भीड़ जमा हो रही है और इसी भीड़ को काबू में लाने के लिए गाजियाबाद में दुकानों को खोलने से जुड़े ये नियम बनाए गए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close