विशेष

ये है KBC 12 रजिस्ट्रेशन का सबसे कठिन सवाल, 90 प्रतिशत लोग हो जाएंगे फेल

‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 12वां सीजन (KBC 12) जल्द ही शुरू होने वाला हैं. केबीसी एक ऐसा शो जिसमें हिस्सा लेने का सपना हर साल करोड़ों लोग देखते हैं. हालाँकि इनमे से कुछ ख़ास इंटेलिजेंट और लक्की लोगों को ही अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के सामने हॉट सीट पर बैठने का मौका मिलता है. यह शो एक करोड़ की अधिकतम प्राइस मनी से शुरू हुआ था. लास्ट सीजन में ये रकम बढ़कर 7 करोड़ तक जा पहुंच गई थी. उम्मीद जताई जा रही है कि इस वर्ष के सीजन में भी ये रकम इतनी ही रहेगी. KBC में जाना इतना आसान भी नहीं होता है. इसकी एक ख़ास और लंबी प्रक्रिया होती हैं. इस प्रोसेस में सबसे पहली चीज होती हैं रजिस्ट्रेशन.

शुरू हुए KBC 12 के रजिस्ट्रेशन

KBC के 12वें सीजन का हिस्सा बनने के लिए इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए है. इसमें भाग लेने के लिए आपको कुछ ख़ास सवालों का जवाब लिखकर भेजना पड़ता है. इस कड़ी में बीते गुरुवार रजिस्ट्रेशन का 13वां सवाल पूछा गया. यह सवाल अभी तक पूछे गए सभी सवालों में सबसे कठिन माना जा रहा है. इस सवाल का संबंध शरीर के अंग से है.

ये हैं सबसे मुश्किल सवाल

अमिताभ बच्चन ने इस बार kBC 12 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए दर्शको से 13वां सवाल पूछा –

इनमे से क्या हड्डी से बना होता है?
A. वालरस के दांत B. गैंडे की सींग C. हिरण के सींग की शाखाएं D. गजदंत

इस सवाल का सही जवाब हैं – C. हिरण के सींग की शाखाएं

जवाब भेजने का तरीका

KBC 12 के रजिस्ट्रेशन में पूछे गए हर सवाल का जवाब देने की एक तय सीमा होती हैं. इस समय सीमा के पहले आप ये जवाब दो तरीकों से भेज सकते हैं. पहला SMS से और दूसरा सोनी लिव ऐप से. एसएमएस से जवाब देने के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज सेक्शन में KBC{space}आपका जवाब (A,B,C or D) {space} उम्र {space} लिंग (पुरुष के लिए M, महिला के लिए F और अन्य के लिए O) लिखकर 509093 पर भेजना होगा. यदि आप सोनी लिव ऐप से जवाब दे रहे हैं तो इस एप को डाउनलोड कर लॉगिन करें . फिर अपना नाम, उम्र और सही जवाब लिखकर सेंड कर दें. जिन लोगो का जवाब सही होगा उनका कम्प्यूटर द्वारा सिलेक्शन होगा और वे नेक्स्ट राउंड के लिए इनवाईट किए जाएंगे.

केबीसी सिलेक्शन प्रक्रिया

सही जवाब देने के बाद जो भी लोग शॉर्ट-लिस्टेड होते है उन्हें सोनीलिव ऐप के जरिए एक जनरल नॉलेज परीक्षा देनी होती हैं. इसके साथ ही आपको अपना एक विडियो भी भेजना होता है. मतलब पहले आपका रजिस्ट्रेशन होता है, फिर ऑनलाइन जनरल नॉलेज टेस्ट, इसके बाद ऑडिशन और वीडियो प्रस्तुती एवं अंत में पर्सनल इंटरव्यू. बता दे कि यह इंटरव्यू वीडियो कॉन्फ्रेंस से ही होंगे. इसके बाद अंतिम प्रतियोगियों की एक सूची जारी होगी. अंत में जिन प्रतिभागियों को ‘फास्टेस्ट फिंगर्स फर्स्ट’ खेलने का मौका मिलेगा उन्हें सूचना दे दी जाएगी.

वैसे आप लोगो ने अब तक इन सवालों के कितने सही सही जवाब दिए हैं हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. हम भी आपको केबीसी में सफल होने की ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close