समाचार

कोरोना के बीच आपके मोबाइल में आया नया वायरस, सीबीआई ने दी बड़ी चेतावनी

कोरोना का सहारा लेकर लोगों को निशाना बनाने वाले हैकर्स आजकल काफी एक्टिव हो गए हैं। लॉकडाउन के कारण लोग अपने अपने घरों में हैं, ऐसे में इन दिनों स्मार्टफोन का प्रयोग काफी बढ़ गया है। इसी बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आपके स्मार्टफोन और आपकी निजता पर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इसी खतरे के मद्देनजर CBI ने सभी मोबाइल उपयोग करने वालों को लेकर एक नोटिस जारी किया है। गौरतलब हो कि सीबीआई ने सभी राज्यों के पुलिस को आगाह करते हुए कहा है कि मैलवेयर पर कड़ी नजर रखें।

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के अधिकारियों ने कहा कि सरबेरस नाम के एक बैंकिंग ट्रोजन के माध्यम से यूजर्स के स्मार्टफोन को हैक करने की कोशिश की जा रही है। दरअसल, स्मार्टफोन यूजर्स को इस फर्जी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए एसएमएस के जरिए लिंक भेजे जा रहे हैं। मालूम हो कि हैकर्स ने इस लिंक को ऐसे डिजाइन किया है, जैसे मानो ये असली हों। आपको बता दें कि एसएमएस के जरिए भेजे गए लिंक को क्लिक करते ही सॉफ्टवेयर फोन में डाउनलोड हो जाता है और यूजर्स की पर्सनल जानकारियों को चोरी कर हैकर्स को ट्रांसफर कर देता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर एक बार सॉफ्टवेयर फोन में इंस्टाल हो जाता है, तो यूजर की निजता के लिए बड़ा खतरा बन सकता है, क्योंकि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से यूजर्स के निजी जानकारियों को चुराई जा सकती हैं।

लोगों के बैंकिंग डिटेल खतरे में

भारत की प्रतिष्ठित जांच एजेंसी सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने कहा है कि इस सॉफ्टवेयर से कई यूजर्स की बैंकिंग डिटेल पर भी बड़ा खतरा है। लोगों को चेतावनी देते हुए सीबीआई ने कहा कि यह सरबेरस बैंकिंग ट्रोजन यूजर्स के क्रेडिट/डेबिट कार्ड इत्यादि के जानकारियों को चुरा सकती है। साथ ही ये यूजर्स को बेवकूफ बनाकर उसके अन्य निजी जानकारियों को भी चुराकर हैकर्स को प्रोवाइड करवाता है।

देश के जाने माने साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल बताते हैं कि कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण साइबर क्राइम पिछले दिनों के मुकाबले बहुत तेजी से बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि, हैकर्स पहले भी इस तरह की चोरी करते थे, लेकिन पिछले दो तीन महीने में यानी जब से लॉकडाउन हुआ है, जिसकी वजह से साइबर क्राइम की घटनाएं देश में काफी बढ़ गई हैं। पवन दुग्गल ने कहा कि ये स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चिंता का विषय है। साथ ही उन्होंने सभी को सतर्क करते हुए कहा है, हमें अपने फोन का ध्यान रखना चाहिए और सावधान भी रहना होगा, क्योंकि इन दिनों स्मार्टफोन पर हैकर्स की कड़ी नजर है।

ऐसे बच सकते हैं आप

एक्सपर्ट बताते हैं कि कोई भी सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले उसके सोर्स की जांच कर लें और हमेशा कोशिश करें कि किसी सुरक्षित प्लेटफॉर्म से ही सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। साइबर एक्सपर्ट ने कहा कि अगर आप किसी वेबसाइट के जरिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं, तो उस वेबसाइट के बारे में पहले अच्छी तरह से जान लें। साथ ही अगर कुछ पैसों का लेन देन कर रहे हैं, तो ये जरूर देखें कि लिंक के पहले https है या नहीं।

Back to top button