समाचार

ममता बनर्जी को भारी पड़ा कोरोना मरीज़ों की संख्या छुपाना, 24 घंटे में 98 मौत से सहमा बंगाल

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के आंकड़े को छुपाना अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को महंगा पड़ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण से जो 195 मौतें हुई हैं, उनमें से 98 लोग सिर्फ पश्चिम बंगाल से हैं। जी हां, पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने राज्य में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े को छुपा रही है, क्योंकि हाल ही में जब केंद्र की टीम पश्चिम बंगाल में निरीक्षण करने के लिए जा रही थी, तो बंगाल सरकार ने उन्हें रोक दिया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में करीब 4000 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इन 4000 में से 1567 मरीज महाराष्ट्र से हैं, जो सबसे ज्यादा है। इससे स्पष्ट है कि देश के दो राज्य बंगाल और महाराष्ट्र ने कोरोना संक्रमण के मामले में देश के लिए एक गंभीर चुनौती सामने रख दी है। कोरोना की रफ्तार अब बढ़ चुकी है। ऐसे में, यदि पिछले 24 घंटों की बात की जाए, तो देशभर के 6 राज्यों में संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें महाराष्ट्र सबसे टॉप पर है।

कौन से हैं वो 6 राज्य?

महाराष्ट्र में सबसे अधिक 1567 मामले सामने आए हैं, तो वहीं तमिलनाडु में 527 नए मामले दर्ज किए गए। गुजरात और दिल्ली की बात की जाए तो वहां क्रमशः 376 और 349 मामले आए हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में 296 नए मरीज, तो पिछले 24 घंटे में राजस्थान से 175 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

इन सभी को मिला दिया जाए तो पिछले 24 घंटों में इन्हींं 6 राज्यों से 3290 नए मामले हैं। दूसरी तरफ पिछले 24 घंटे में मौतों का आंकड़ा देखें, तो पश्चिम बंगाल अव्वल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में 98 लोगों की मौत हो गई। देश में गत 24 घंटों में 195 लोगों की मौत हो चुकी है।

पश्चिम बंगाल के इतर जिन दूसरे राज्यों में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक कोरोना से मरीजों की मौत हुई है, उनमें से महाराष्ट्र में 35 मौतें हुई हैं। तो वहीं गुजरात में 29, मध्यप्रदेश में 9, उत्तर प्रदेश में 7 और राजस्थान में 6 मौतें हुई हैं। यानी देश की कुल मौतों में 90 प्रतिशत मरीज इन्हीं राज्यों में से हैं।

तेज़ी से बढ़ रही है कोरोना मरीज़ों की संख्या

बीते कुछ दिनों में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। पिछले 3 दिनों में ही कोरोना के 10,000 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों के अलावा मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना की वजह से देश के हालात अब धीरे धीरे बेकाबू होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से सरकार की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं।

मई महीने की शुरूआत में देश में 35043 कोरोना मरीज थे और कोरोना से मौतों की संख्या 1147 थी, लेकिन चार दिन बाद यानी 5 मई को कोविड मरीजों की संख्या 46 हजार को गई है, जबकि 1568 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इस संकट को देखते हुए स्पष्ट है कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई काफी लंबी है। जिस तरह से देश में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, उसे देखते हुए खासतौर से पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। वरना आने वाले दिनों में कोरोना से हालत बहुत खराब हो सकते हैं।

Back to top button