राजनीति

सतेंद्र जैन ने शराब के दाम बढ़ाने पर दी सफाई, कहा सरकार चलाने के लिए ऐसा करना जरूरी

दिल्ली सरकार के इस फैसले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहना है कि शराब पर टैक्स बढ़ाने के कई सारे फायदे हैं।

कोरोना वायरस के कारण देश में लंबे समय से लॉकडाउन लगा हुआ है और लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है। केंद्रीय-राज्य सरकारों को लॉकडाउन की वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिसके चलते ना चाहते हुए भी सरकार लॉकडाउन के दौरान कई तरह की छूट देने पर मजबूर हो रही है। ताकि टैक्स के जरिए सरकार की कमाई हो सके और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

खोली गई शराब की दुकानें

शराब के जरिए ही राज्यों की कमाई होती है और ऐसे में देश की लगभग हर राज्य सरकार ने 3 मई के बाद से शराब की दुकानों को खोलने की अनुमित दे दी है। वहीं शराब की दुकानों को खोलने के साथ ही लोगों की खासा भीड़ देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से ये सवाल खड़ा हो गया है कि क्या शराब की दुकानों को खोलने का फैसला सही है? क्योंकि इस दौरान लोग सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करते हुए नजर नहीं आए रहे हैं। जिससे सरकार की चिंता बढ़ा गई हैं।

सतेंद्र जैन

शराब के दामों को बढ़ाया

लोगों की इतनी भीड़ देख कर दिल्ली सरकार ने शराब के दामों को बढ़ा दिया है। दिल्ली सरकार ने शराब पर टैक्स (कोरोना स्पेशल फ़ीस ) 70 फीसदी लगाया गया है । दिल्ली सरकार के इस फैसले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहना है कि शराब पर टैक्स बढ़ाने के कई सारे फायदे हैं। टैक्स बढ़ाने से लोगों की कम भीड़ शराब की दुकान के बाहर लगेगी और साथ में ही सरकार को अच्छा टैक्स भी मिलेगा। जिससे सरकार चलाने में मदद मिलेगी। लेकिन भीड़ तो कम नहीं हुई जैसे की अनुमान था , हाँ इसी बहाने सरकार अपनी तिजोरी ज़रूर भर रही है। अगर केजरीवाल सरकार को सोशल डिस्टेंस पालन नहीं होने का डर है तो कीमत बढ़ाने से तो कोई फायदा नहीं होगा वो चाहें तो शराब की दुकाने बंद कर सकते हैं ।

देश के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली सरकार के दिल्ली को खोलने के फैसले को सही नहीं बताया था और कहा था कि अभी दिल्ली को नहीं खोला जाना चाहिए। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 4898 तक बढ़ गए हैं। कल दिल्ली में 349 केस आए थे।

वहीं बीजेपी ने भी दिल्ली सरकार के इस फैसले को गलत करार दिया था। जिस पर पलटवार करते हुए जैन ने कहा, बीजेपी शासित राज्य लॉकडाउन में क्यों शराब बेच रहे हैं, वहां पता कर लो।  इस पर एक नेता ने कहा की 70% कोरोना टैक्स आप ने लगाया है दूसरे सरकार ने नहीं

बढ़ाए पेट्रोल- डीजल के दाम बढ़ा

शराब के अलावा दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर वैट भी बढ़ाया गया है और इनपर वैट बढ़ाने पर मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा है कि इस महीने टैक्स कलेक्शन 10 फीसदी ही हुआ है और टैक्स बिल्कुल नहीं आ रहा है। डॉक्टरों की तनख्वाह देनी है और कोरोना के ऊपर खर्चा हो रहा है। इसलिए वैट को बढ़ाया गया है। वैट बढ़ाने के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल के दाम 71.26 प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 69.29 प्रति लीटर हो गई है।

Back to top button