समाचार

क्रूड में गिरावट के बाद पाकिस्तान में 27 रुपये तक कम हुआ डीजल की कीमत, जानें भारत में क्या है दाम

कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आने के कारण पाकिस्तान ने ये फैसला लिया है और अपने देश के लोगों को राहत दी है

कोरोना वायरस के कारण पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भारी गिरावट आई है और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें तेजी से गिर रही हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमते गिरने के कारण पेट्रोल, डीजल और केरोसीन के दाम कम हो गए हैं। जिसके चलते लोगों को काफी राहत मिली है और कई देशों ने अपने यहां पेट्रोल, डीजल और केरोसीन के दाम कम कर दिए हैं।

पाकिस्तान ने की कीमत कम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत कम होने के चलते पाकिस्तान सरकार ने अपने देश में पेट्रोल, डीजल और केरोसीन के दामों में कटौती कर दी है। जिससे की इस देश की जनता को काफी राहत मिली है। पाकिस्तान सरकार की और से हाल ही में ये फैसला लिया गया है और इस देश की सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 15 से 38 फीसदी तक कम की है।

पाकिस्तान सरकार की और से तय की गई नई दरें एक मई से लागू कर दी गई है। यानी इस महीने से इस देश की जनता को सस्ते दाम में पेट्रोल-डीजल मिलने लग गया है। डॉन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 15 से 38 फीसदी तक की कटौती की है। जिससे की पेट्रोल की कीमतों में 15 रुपये और डीजल की कीमतों में 27 रुपये की गिरावट आई है। ये दरें मई महीने से लागू हो गई हैं।

कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आने के कारण पाकिस्तान ने ये फैसला लिया है और अपने देश के लोगों को राहत दी है। वहीं नई दरे लागू होने के बाद अब इस देश में पेट्रोल की एक्स-डीपो कीमत 81.58 रुपये प्रति लीटर हो गई है। सरकार ने इस पर 5.68 रुपये प्रति लीटर टैक्स का इजाफा भी किया है।

सरकार ने स्पीड डीजल की एक्स-डीपो कीमत 80.10 रुपये प्रति लीटर तय की है। इसमें 27.14 रुपये की गिरावट आई है। वहीं सरकार ने इसके टैक्स में 6.79 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। केरोसीन की एक्स-डीपो कीमत 47.44 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसमें 30.01 रुपये की गिरावट आई है। केरोसीन के टैक्स में 14.06 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है।

भारत सकार ने नहीं किए दाम कम

भारत में इस समय लॉकडाउन लगा हुआ है। जिसके कारण देश में पेट्रोल-डीजल की मांग बेहद ही कम हो गई है। लेकिन भारत सरकार की और से पेट्रोल-डीजल के दम कम नहीं किए गए हैं।

जानें कितने हैं दम

आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश 69.59, 73.30, 76.31 और 72.28 रुपये की हैं। जबकि डीजल कीमत दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 62.29, 65.62, 66.21 और 65.71 रुपये की है। यानी भारत में बिना कटौती किए हुए भी पाकिस्तान से सस्ते दामों में पेट्रोल और डीजल मिल रहा है।

इस वजह से कम नहीं की कीमतें

दरअसल भारत की निर्भरता ब्रेंट क्रूड की सप्लाई पर है ना कि डब्ल्यूटीआई पर। इसलिए भारत पर अमेरिकी क्रूड के दामों में कमी होने का कोई असर नहीं पड़ता है। इसका अर्थ है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में डब्ल्यूटीआई की कीमत बेशक ही कम हो जाए। इसका असर भारत की पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर नहीं पड़ेगा।

Back to top button