बॉलीवुड

अच्छे नहीं थे अपने पिता से रणबीर के रिश्ते, रणबीर की इस हरकत ने तोड़ दिया था ऋषि कपूर का दिल

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया है। उनके अचानक से चले जाने के बाद रणबीर कपूर की एक ख्वाहिश अब कभी पूरी नहीं हो पाएगी। रणबीर का अपने पिता ऋषि कपूर से रिश्ता दरअसल बेहतर नहीं रहा था। हमेशा उन्हें इस बात का अफसोस रहा है कि अपने पिता के साथ उनका संबंध उस तरह का नहीं रहा जैसा कि राज कपूर के साथ ऋषि कपूर का था।

जाहिर की थी ये ख्वाहिश

तीन साल पहले रणबीर कपूर ने एक ख्वाहिश का इजहार किया था। उन्होंने कहा था कि जब मेरी शादी हो जाएगी, जब बच्चे होंगे मेरे, तो इस रिश्ते के समीकरण को मैं बदल देना चाहूंगा। मैं नहीं चाहता कि अपने बच्चों के साथ मेरा वैसा ही रिश्ता रहे जैसा कि मेरे पिता के साथ मेरा रहा है। बेहद मित्रतापूर्ण और घनिष्ठ संबंध में अपने बच्चों के साथ रखूंगा। अपने पिता को रणबीर कपूर यह दिन दिखा नहीं सके। इससे पहले कि उनकी शादी होती, ऋषि कपूर इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए।

बाप-बेटे के बीच दूरियां

ऋषि कपूर की जीवनी का प्रकाशन वर्ष 2017 के जनवरी में हुआ था। इस किताब का नाम है ‘खुल्लम-खुल्ला: ऋषि कपूर दिल से।’ रणबीर कपूर ने इस किताब का प्राक्कथन लिखा है। इसमें रणबीर ने साफ किया है कि अपने पिता के साथ उनका संबंध अच्छा नहीं रहा। उन्होंने लिखा है कि काश हम दोनों के बीच घनिष्ठता और दोस्ती होती या फिर उनके साथ में और समय बिता पाता। रणबीर कपूर ने इसमें आगे लिखा है कि कभी-कभी मेरे दिल में यह ख्याल आता है कि काश कभी यूं ही मैं फोन उठाता और उनसे पूछ पाता कि वे कैसे हैं, लेकिन ऐसा हमारे बीच है ही नहीं। फोन पर तो बात हमारी होती ही नहीं है। हां, मैसेज वे मुझे जरूर भेजते हैं। मेरा आर्थिक पक्ष भी वे संभालते हैं और इस तरीके से एक-दूसरे से हम जुड़े रहते हैं।

और क्या लिखा था?

इसी प्राक्कथन में अपने होने वाले बच्चों के साथ बेहतर रिश्ते की ख्वाहिश रणबीर कपूर द्वारा व्यक्त की गई थी। अपने पिता ऋषि कपूर को रणबीर यह दिखाना चाहते थे कि अपने बच्चों के साथ कोई पिता किस तरीके से मित्रवत हो सकता है। आज से करीब तीन साल पहले उन्होंने लिखा था कि जहां तक मेरे पिता से व्यक्तिगत रिश्ते का प्रश्न है तो इसमें कोई शक नहीं कि वे मेरे लिए पूरी तरीके से सम्माननीय हैं, मगर अपनी मां के मैं ज्यादा करीब हूं।

अनबन की क्या रही वजह?

वर्ष 2015 में ऋषि कपूर ने एक इंटरव्यू में इस बात को स्वीकार किया था कि ज्यादा ताने मारने और डांटने की वजह से रणबीर उनसे दूर हो गए थे। जब तक उन्हें समझ आया, तब तक बहुत देर हो गई थी। रणबीर ने वर्ष 2015 में अलग घर में रहना शुरू कर दिया, जिससे दोनों के बीच दूरियां और बढ़ गईं। फिर भी पिता को कैंसर का पता चलने पर रणबीर खूब रोये थे और इलाज के लिए न्यूयॉर्क भी ले गए थे।

पढ़ें  ऋषि कपूर ने आखिरी पलों में बेटे रणबीर को किया था याद, आधी रात को बुलाया था आईसीयू वार्ड में

Back to top button