विशेष

आने वाले समय में मुंबई में होगा कोरोना विस्फोट, साढ़े 6 लाख लोग होंगे संक्रमित : रिपोर्ट का दावा

कोरोना वायरस से इस समय भारत का मुंबई शहर सबसे बुरी तरह से प्रभावित है और मुंबई में कोरोना वायरस के मामलों में रोज तेजी देखने को मिल रही है। जिस तेजी से मुंबई में कोरोना वायरस फैल रहा है। उसको देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में इस शहर में हालात और बिगड़ सकते हैं। अगर वक्त रहते ही और सख्त कदम नहीं उठाए गए। तो कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा इस शहर में 6 लाख 56 हजार तक पहुंच सकता है। दरअसल हाल ही में केंद्रीय की एक टीम ने मुंबई शहर की स्थिति का जायजा लिया था और इस जायजे के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में टीम की और से कहा गया है कि 30 अप्रैल तक इस शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 42 हजार तक पहुंच सकती है। अगर इस रफ्तर को नहीं रोका गया। तो 15 मई तक ये आंकड़ा 6 लाख 56 हजार हो सकती है। केंद्र द्वारा भेजी गई टीम के अलावा महाराष्ट्र राज्य की स्वास्थ्य विभाग टीम की और से भी कहा गया है कि मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आकंड़ा एक लाख तक जा सकता है।

केंद्रीय की भेजी गई ये टीम दो दिनों से मुंबई में है। इस टीम की अध्यक्षता केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव मनोज जोशी कर रहे हैं और इस टीम में पांच सदस्य हैं। बुधावर को इस टीम ने मुंबई के धारावी इलाके का दौरा किया था। आपको बात दें कि धारावी में कोरोना के केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और इस जगह से रोज कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। धारावी से पहले इस टीम ने वरली कोलीवाडा सहित अन्य कोरोना वायरस प्रभावित इलाकों को दौरा भी किया था।

उद्धव ठाकरे ने की बैठक

क्रेंदीय टीम की और से लगाए गए अनुमान से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की परेशानी और बढ़ गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मेयर बंगले पर आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया हैं कि वो केंद्रीय टीम के अनुमान का संज्ञान लें और उसके तहत काम करें। वहीं महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी मुंबई-पुणे में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई है।

इस वजह से बढ़ सकते हैं मामले

दरअसल धारावी झुग्गी बस्तियों का इलाका है और ये एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती है। इस जगह पर लोगों द्वारा दूरी बनाने के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण यहां पर रहने वाले लोग इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं।

बताया आंकड़ों को गलत

कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल ने मुंबई में साढे छह लाख से अधिक लोगों के कोरोना संक्रमित होने के दावे को गलत करार दिया है और कहा कि ये आंकड़ा कहां से आया है। इसकी जांच होनी चाहिए। मुंबई की जनसंख्या डेढ़ करोड़ है और मुंबई में कोरोना संक्रमण की भविष्यवाणी बढ़ा चढ़ाकर की गई है।

आपको बता दें कि इस समय महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5,221 है और सबसे अधिक मामले मुंबई से ही सामने आए हैं। जबकि पुणे शहर दूसरे स्थान पर है।

Back to top button