स्वास्थ्य

जरूर आजमाएं हाइट बढ़ाने के ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही महीनों के अंदर बढ़ जाएगी आपकी लंबाई

हर कोई अच्छी हाइट पाना चाहता है। लेकिन कई लोगों की हाइट बढ़ नहीं पाती है और वो छोटे कद के ही रहे जाते हैं। अगर आप अच्छी हाइट पाना चाहते हैं और आपकी आयु 19 साल से कम की है तो इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपकी हाइट बढ़ जाएगी और आपको लंबा शरीर मिल जाएगा।

हाइट बढ़ने की उम्र

आमतौर पर हाइट ज्यादा से ज्यादा 19 साल तक ही बढ़ती है। इसलिए जिन लोगों की आयु 19 साल से कम की है और जिनकी हाइट छोटी है, वो इन उपायों को जरूर करें। इन उपायों को करने से आपको लंबा शरीर मिल जाएगा।

लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय (How to Increase Height Home Remedies)

सही तरह का खान पान चुने

आप कौन सी डाइट लेते हैं उसपर आपकी हाइट निर्भर करती है। बच्चों को विटामिन, कैल्शियम, जिंक प्रोटीन और फास्फोरस युक्त खाने का सेवन अधिक करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इन चीजों को खाने से हाइट पर अच्छा असर पड़ता है। इसके अलावा घीये की सब्जी भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। घीया खाने से भी हाइट बढ़ जाती है। बाहर का खाना और चीनी का सेवन करने से बचें और दूध पीते समय भी उसमें चीनी का प्रयोग ना करें। एक बेहतरीन डाइट लेने से आपकी हाइट फौरन बढ़ जाएगी।

योगा या एक्सरसाइज करें

योगा और एक्सरसाइज करने से हाइट आसानी से बढ़ जाती है, जो बच्चे रोज योगा करते हैं। उन बच्चों का कद कभी भी छोटा नहीं रहता है। इसलिए आप रोज योगा करें। रोज महज 5 मिनट तक योगा करने से हाइट बढ़ जाएगी। हाइट बढ़ाने के लिए तड़ासन करना लाभदायक होता है।

इस तरह से करें ये आसन

तड़ासन के तहत आप सीधे खड़े हो जाए। फिर अपने हाथों को ऊपर ले जाएं। इसके बाद गहरी सांस लें और पैरों की एड़ियों पर अपना सारा वजन ले आएं। साथ में ही अपने हाथों को खींच। ये आसान करने से शरीर में खिचाव होता है और हाइट बढ़ जाती है। इसलिए रोज बच्चों को ये आसान जरूर करना चाहिए।

अगर आपको योगा पसंद नहीं है तो आप एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से भी शरीर में खींचाव आ जाता है। एक्सरसाइज के तहत रोज थोड़ी देर के लिए लटका करें। ऐसा करने से शरीर लंबा हो जाएगा। इसके अलावा  रोज दौड़ भी लगाया करें। दौड़ लगाने से भी लंबाई बढ़ जाती है।

तनाव से बचें

अधिक तनाव लेने से हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर छोटा ही रहे जाता है। इसलिए बच्चे पढ़ाई का अधिक तनाव ना लें और सदा खुश रहें।

भरपूर नींद लें

नींद शरीर के विकास के लिए बेहद ही जरूरी होती है। अच्छी नींद लेने से दिमाग का विकास भी अच्छे से होता है और शरीर में हर वक्त ऊर्जा बनीं रहती है। आप दिन में कम से कम 8 घंटे की नीदं जरूर लें।

ऊपर बताए गए उपायों की मदद से आपकी हाइट बढ़ जाएगी और आपको लंबा शरीर मिल जाएगा।

Back to top button