बॉलीवुड

3 बार शादी कर चुके हैं शाहरुख़ खान, पत्नी गौरी के लिए पांच साल हिंदू बनकर रहे थे

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) को हम सभी बॉलीवुड किंग के रूप में भी जानते हैं. शाहरुख़ की अभिनय क्षमता, स्टाइल और लुक को देख आज भी करोड़ों लोग पागल हो जाते हैं. शाहरुख़ अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ साथ पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्ख़ियों में रहते हैं. शाहरुख़ ने साल 1991 में गौरी खान (Gauri Khan) से शादी रचाई थी. आज गौरी भी किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं हैं. शाहरुख़ और गौरी की जोड़ी बॉलीवुड में बहुत फेमस हैं. इन दोनों की लव स्टोरी भी किसी फ़िल्मी कहानी से कम नहीं हैं. शाहरुख़ और गौरी की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी. ये एक कॉमन फ्रेंड के जरिए पार्टी में मिले थे. इनके बीच पहले दोस्ती हुई और फिर प्यार हुआ था. 6 साल तक एक दुसरे को डेट करने के बाद दोनों ने सन 1991 में शादी की थी. इसी के एक साल बाद शाहरुख़ ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

फ़िल्मी लव स्टोरी

गौरी को हासिल करने के लिए शाहरुख़ ने बहुत पापड़ बेले थे. दरअसल दोनों का धर्म अलग अलग होने की वजह से गौरी के परिवार वाले इस शादी के लिए राजी नहीं थे. शाहरुख़ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कई बार जब वे गौरी से बात करने के लिए उनके घर की लैंडलाइन पर फ़ोन लगाते थे तो गौरी का भाई कॉल उठा लेता था. ऐसे में शाहरुख़ लड़की की आवाज़ में पूछते थे कि गौरी घर पर हैं? गौरी का भाई शाहरुख़ को लड़की समझ लेता था और अपनी बहन को फोन पकड़ा देता था. इन दोनों के रिश्ते में धर्म की दिवार आड़े आ रही थी. ऐसे में शाहरुख़ हिंदू बनकर 5 सालों तक गौरी के परिवार से मिला करते थे. हालाँकि बाद में उन्होंने ये सच्चाई सबको बता दी और बड़ी मुश्किल से गौरी के घर वालों को शादी के लिए राज़ी किया.

3 बार शादी

आप में से बहुत लोगो को जानकार हैरानी होगी कि शाहरुख़ और गौरी ने एक दुसरे से तीन बार शादी की हैं. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार शाहरुख़ खान ने सबसे पहले गौरी खान के साथ कोर्ट मैरिज की थी. इसके बाद इन दोनों ने 26 अगस्त 1991 में मुस्लिम रीती रिवाजों से निकाह किया था. इतना ही नहीं इसके बाद 25 अक्टूबर 1991 को दोनों ने एक बार फिर हिंदू धर्म के रीती रिवाजों से शादी रचाई थी. इस तरह शाहरुख़ और गौरी आपस में तीन बार शादी कर चुके थे. दरअसल शाहरुख़ के मुस्लिम और गौरी के पंजाबी होने के कारण ही इन दोनों को हिंदू और मुस्लिम रिवाजों से अलग-अलग शादी करनी पड़ी थी.

 

View this post on Instagram

 

A beautiful moment… a sneak preview from the sets of the new @ddecordiaries campaign. @iamsrk @dharma2pointo @punitdmalhotra

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan) on

वर्तमान में शाहरुख़ और गौरी की शादी को 29 साल हो गए हैं. ये दोनों आज भी एक दुसरे के साथ ख़ुशी ख़ुशी रह रहे हैं. शाहरुख़ ने बॉलीवुड में बहुत पैसा और नाम कमाया हैं, करोड़ों लड़कियां उनकी दिवानी हैं. इसके बावजूद शाहरुख़ आज तक अपने पहले प्यार यानी गौरी खान के प्रति वफादार हैं. इनका एक खुशहाल परिवार हैं जिसमें बड़ा बेटा आर्यन, मंजली बेटी सुहाना और छोटा बेटा अबराम शामिल हैं. काम की बात करे तो शाहरुख़ को आखरी बार ‘जीरो’ फिल्म में देखा गया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई ख़ास कमाल नहीं कर पाई थी.

Back to top button