समाचार

नहीं रहे बाली और सुग्रीव का किरदार निभाने वाले श्याम, रामचरित मानस का पाठ करते हुए त्यागी देह

रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव और बाली का किरदार निभाने वाले अभिनेता श्याम सुंदर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है और इन्होंने अपने जीवन की अंतिम सांस हरियाणा राज्य में ली है। श्याम सुंदर के निधन की जानकारी अभिनेता अरुण गोविल ने दी है। रामायण में  राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने एक ट्वीट कर बताया कि, रामआनंद सागर की रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले श्रीमान श्याम सुंदर जी अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। वो एक बेहतरीन व्यक्तित्व के व्यक्ति थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।


इनके निधन पर लोगों की भी कई प्रतिक्रिया ट्वीटर पर आ रही हैं और लोग इनकी आत्मा की शांति की कामना कर रहे हैं। रामायण धारावाहिक में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील लहरी ने भी अपना दुख प्रकट करते हुए श्याम सुंदर के निधन पर शौक जाहिर किया है और ट्वीट करते हुए लिखा है, ”सुग्रीव का किरदार निभाने वाले श्याम कलानी जी के निधन की जानकारी मिली, मैं उनके निधन से दुखी हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें और उनके परिवार को इस पीड़ा को सहने की हिम्मत दे।”

29 मार्च को ली अंतिम सांस

अभिनेता श्याम सुंदर ने 29 मार्च को अंतिम सांस ली थी और ये लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। लॉकडाउन के चलते इनके निधन की खबरे 10 दिन बाद सामने आई है। ये अपने परिवार के साथ हरियाणा के पिंजोर की कालका हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहते थे।

रामायण के जरिए हुए थे प्रसिद्ध

श्याम सुंदर कलानी ने रामायण धारावाहिक में सुग्रीव का किरदार निभाया था और ये इस किरदार के लिए काफी प्रसिद्ध हुए थे।  रामायण भारतीय टेलीविजन इतिहास का सबसे बड़ा और सफल धारावाहिक है। जिसका प्रसारण साल 1987 में किया गया था। इस धारावाहिक में काम करने वाले अभिनेताओं को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया था। वहीं लॉकडाउन के चलते एक बार फिर से इस धारावाहिक का प्रसारण दूरदर्शन पर किया जा रहा है और अभी भी ये रामायण लोगों को खूब पसंद आ रही है।

कौन थे सुग्रीव

रामायण नाटक में श्याम सुंदर ने सुग्रीव की भूमिका निभाई थी। रामायण ग्रंथे के अनुसार भगवान राम के वनवास के वक्त रावण ने सीता का अपहरण कर लिया था और सीता को अपने साथ लंका ले गए थे। वहीं सीता की खोज में राम जी अपने भाई लक्ष्मण के साथ काफी सालों तक भटकते रहे। वहीं इसी दौरान राम जी को हनुमान जी मिले और हनुमान जी ने राम जी की मुलाकात सुग्रीव से करवाई। सुग्रीव ने राम जी की मदद की और रावण से लड़ने के लिए राम जी को अपनी सेना दी थी। सुग्रीव राम जी के बेहद ही खास मित्र थे।

Back to top button