समाचार

मोदी के मुरीद हुए ट्रंप, HCQ दवा के निर्यात पर बैन हटाने पर कहा- इस मदद को नहीं भूलेगा अमेरिका

भारत ने दवा के निर्यात पर लगे बैन को हटा दिया है, इस दवा से अमेरिका के लाखों मरीजों को मदद मिलेगी

कोविड-19 का खतरा सिर्फ एक दो देश पर पर नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है, लेकिन कुछ देश ऐसे हैं जो इससे सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। इसमें भारत, इटली, स्पेन के अलावा अमेरिका भी शामिल है। भारत में जहां स्थिति अभी विष्फोटक नहीं हुई है वहीं अमेरिका में हर दिन हजारों की संख्या में लोगों कोरोना से मर रहे हैं। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की मांग की थी जिसे भारत ने पूरा कर दिया। भारत के इस कदम की ट्रंप ने बहुत तारीफ की है और पीएम मोदी का आभार जताया है। इस दवा को कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार माना जा रहा है।

मदद मिलने पर  ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ

बता दें की अमेरिका में कोरोना की वजह से स्थिति हाथ से निकलती हुई दिख रही है। रोजोना लोग अपनी जान गवां रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत सरकार से अपील की थी वो HCQ दवा की सप्लाई अमेरिका में करे। इस पर भारत ने जवाब देते हुए कहा था की किसी भी जिम्मेदार देश की तरह हम पहले अपने देश के लोगों के लिए पर्याप्त दवा रखेंगे और फिर दूसरे देशों की भी मदद की जाएगी। इसके बाद भारत सरकार ने दवा के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया और अब अमेरिका में जो लाखों लोग कोरोना से पीड़ित हैं उन्हें इस दवा से मदद मिलेगी।

Video: डॉनल्ड ट्रंप ने की PM मोदी की तारीफ, कहा - मोदी 'फादर ऑफ़ इंडिया' हैं, उन्होंने देश को..

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस संवाददाता सम्मेलन में भारत के इस कदम की तारीफ की। उन्होंने कहा की हमने जिस चीज की उनसे मांग की थी उसे देने की मंजूरी देने के लिए मैं भारत के प्रधानमंत्री पीएम मोदी का बहुत धन्यवाद करता हूं। वो बहुत ही शानदार है और हम इस मदद को याद रखेंगे। साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करते हुए पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ की और कहा कि भारत के इस मदद को अमेरिका कभी नहीं भूलेगा।

भारत की मदद को नहीं भूलेगा अमेरिका


ट्रंप ने कहा की ऐसे मुश्किल वक्त में दोस्तों और करीबी सहयोग की हमेशा जरुरत होती है। HCQ पर फैसला लेने के लिए भारत और भारत के लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद और इसे हम कभी नहीं भूलाएंगे। ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा की इस लड़ाई में आप जैसा सशक्त नेता ना सिर्फ भारत की मदद कर रहा है बल्कि मानवता के साथ खड़ा है। बता दे की भारत ने HCQ निर्यात पर लगे बैन को हटा दिया है। भारत का कहना है की सिर्फ अपने देश के लिए ही नहीं ऐसे समय में हम हर उस देश की मदद करेंगे जिसे जरुरत होगी।

गौरतलब है की अमेरिका में अब तक 14,600 से ज्यादा लोग इस कोरोना के कारण अपनी जान गवां चुके हैं और 4.3 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।  अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन ने हाइड्रोक्सीक्लोक्वीन को कोविड-19 के लिए संभावित इलाज बताया है और न्यूयॉर्क में 1500 से अधिक मरीजों पर जांच की जा चुकी है। भारत इस दवा का मुख्य उत्पादक है। बता दें की भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 हजार के करीब आ गई है।

Back to top button