राजनीति

ट्रंप के थैंक्यू का PM मोदी ने कुछ इस तरह से दिया जवाब, कहा- दोस्तों को करीब लाता है बुरा समय

भारत सरकार ने अमेरिका, स्पेन,ऑस्ट्रेलिया सहित कई सारे देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine-HCQ) दवा सप्लाई करने का फैसला लिया है। भारत सरकार की और से लिए गए इस फैसले का हर देश ने स्वागत किया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) की सप्लाई करने के फैसले पर पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए एक ट्वीट किया था और अपने  ट्वीट में ट्रंप ने कहा था कि, “विषम परिस्थितियों में दोस्तों के बीच करीबी सहयोग की आवश्यकता होती है। अपने ट्वीट में पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए ट्रंप ने लिखा, “इस लड़ाई में सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि मानवता की मदद करने के लिए आपके मजबूत नेतृत्व को धन्यवाद।”

वहीं अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस ट्वीट का जवाब पीएम मोदी ने अनोखे तरीके से दिया है और मोदी जी ने कहा है कि अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती अब और मजबूत हो गई है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूरी तरह से सहमत हूं। ऐसी विषम परिस्थितियां दोस्तों को और करीब लाती हैं। भारत-अमेरिका की साझेदारी पहले से ज्यादा मजबूत हुई है। भारत COVID-19 के खिलाफ मानवता की लड़ाई में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। हम ये लड़ाई एक साथ जीतेंगे।

ट्वीट के अलावा ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से टेलीफोनिक बात करते हुए भी मोदी की तारीफ की थी और ट्रंप ने इस बातचीत के दौरान कहा था कि  ‘‘इस दवा की करीब 2.9 करोड़ से ज्यादा डोज खरीदी गई हैं और मैंने मोदी से भी बात की। मैंने पहले उनसे पूछा था कि क्या वो हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा हमें देंगे और उन्होंने हमें दवाएं दीं। वे महान और बहुत अच्छे हैं। आप जानते हैं उन्होंने ये दवाएं रोक रखी थीं। क्योंकि वे इसे भारत के लिए चाहते थे। मोदी के इस निर्णय से चीजें बेहतर हुई हैं।

गौरतलब है कि ट्रंप ने हाल ही में पीएम मोदी से फोन पर बात की थी और उनसे हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की मांग की थी। ट्रंप से बात करने के बाद भारत की और से अब 2.9 करोड़ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine-HCQ) दवा अमेरिका को दी गई है। दरअसल इस दवा का.भारत सबसे बड़ा उत्पादक है और विश्व की 90 प्रतिशत ये दवा भारत में ही बनाई जाती है। कई देश इन दवाओं का इस्तेमाल कोरोना वायरस के इलाज के दौरान कर रहे हैं। ऐसे में ये दवा हर देश के लिए काफी अहम है।

दरअसल इस दवा का प्रयोग मलेरिया के इलाज में किया जाता है और भारत में मलेरिया के मामले अधिक होते हैं। जिसकी वजह से इस दवा का उत्पादन भारत में अधिक किया जाता है। वहीं कोरोना वायरस के इलाज में कई देश इस दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं और ऐसे में इस दवाई की मांग काफी बढ़ गई है। अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, ब्राजील और कई सारे देशों की और से भी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का ऑर्डर भारत को दिया है और भारत हर देश की मदद कर रहा है। साथ में ही भारत ने इन दवाओं का उत्पादन को और बढ़ दिया है। ताकि इस दवा की कमी ना हो सके।

Back to top button