समाचार

लॉकडाउन का असर: 90 फीसदी तक कम हुए हत्या-दुष्कर्म जैसे मामले, अब फेक न्यूज रोकने में जुटी पुलिस

कोरोनावायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है. ये लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलने वाला है. फिलहाल के लिए सभी लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. कोरोना के खिलाफ पीएम मोदी के इस पहल की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. साथ ही पीएम को भी देशवासियों से पूरा सहयोग मिल रहा है. लोगों को घरों में लॉकडाउन करने का मकसद है कि लोग एक-दूसरे से बिलकुल न मिलें, सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे और संक्रमण न फैले.

आपको जानकर खुशी होगी कि लॉकडाउन के चलते देश में होने वाले अपराधों की संख्या में गिरावट आ गयी है. जी हां, लॉकडाउन ने दिल्ली समेत 10 राज्यों  की राजधानियों में हत्या-दुष्कर्म जैसे अपराधों को कम कर दिया है. आपको जानकार हैरानी होगी कि इस तरह के मामले तकरीबन 90 फीसदी कम हो गए हैं. सड़क पर होने वाले अपराध, सेंधमारी, वाहन चोरी जैसे अपराधों में कमी आई है. सड़क पर तैनात भारी पुलिसकर्मियों की वजह से भी ये मामले थमे हैं.

इसके अलावा सड़क पर होने वाली दुर्घटनाएं भी 95 फीसदी कम हो गयी है. 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगा था और तबसे लेकर 3 अप्रैल तक कुछ नए मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट, मास्क और सैनिटाइजर की जमाखोरी, लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करना, विदेश से आने की जानकारी छिपाना और फर्जी खबरें फैलाने वाले के खिलाफ कारवाई जैसे मामले शामिल हैं.

जयपुर, जहां हर रोज औसतन 75 मामले दर्ज होते हैं, वहां पिछले 2 हफ़्तों में केवल 132 मामले ही दर्ज हुए हैं. 9.4 फीसदी की दर से यहां रोज मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें अधिकतर लॉकडाउन का उल्लंघन करने से संबंधित मामले हैं. लगभग हर राज्य की स्थिति कुछ ऐसी ही है.

दिल्ली में वाहन चोरी के सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं, जिस पर दिल्ली पुलिस के एसीपी अनिल मित्तल का कहना है कि इस तरह के मामलों की शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकती है. इसके लिए पुलिस स्टेशन आने की भी आवश्यकता नहीं है.

वहीं, छत्तीसगढ़ में धारा 144 का उल्लंघन करने के अलावा विदेश से आने की जानकारी छिपाने, फर्जी न्यूज, गोपनीय जानकारी साझा करने और कोरोना वायरस संक्रमण के चलते किरायदारों को घर से निकालने के मामले सामने आये हैं. जबकि पहली बार अहमदाबाद पुलिस ने निषेधाज्ञा उल्लंघन के मामले में 960 मामले दर्ज करके 2960 आरोपियों को हिरासत में लिया है.

पढ़ें PICS: कोरोना ने खींची पिता और बेटी के बीच लक्ष्मण रेखा, घर के बाहर खाना खाने को मजबूर पिता

Back to top button