विशेष

राजस्थान के इस गांव में लोग करवा रहे हैं अपना मुंडन, गांव में मिले थे कोरोना के दो संदिग्ध

राजस्थान में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैलने में लगा हुआ है और इस राज्य के कई जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं इस राज्य के सीकर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में लोगों ने अपने बाल कटवाना शुरू कर दिए हैं। दरअसल इस क्षेत्र में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध पाए गए हैं। जिसके बाद से इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने अपना मुंडन करवा लिया।

मुंडन कर किया विरोध

इस जगह रहने वाले लोगों का आरोप है कि इस क्षेत्र में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध पाया गए थे। लेकिन इसके बाद भी प्रशासन द्वारा कोई सख्त कदम नहीं उठाया गया और गांव में किसी भी तरह की जांच नहीं की गई। गांवों वालों का कहना है कि वायरस के दो केस सामने आने के बाद भी उनके गांव में सेनेनाइजर छिड़काव नहीं किया गया है। ऐसे में गांव में ये वायरस फैलने का खतरा काफी अधिक हो गया है। प्रशासन की और से बरती जा रही इस लपरवाही के कारण ही गांव वालों ने अपना मुंडन करवा प्रशासन के खिलाफ विरोध दर्ज किया है। वहीं गांववालों के इस विरोध को देखते हुए उपखंड अधिकारी कुलराज मीणा ने जांच करके कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

दो दिन पहले पाए गए थे संदिग्ध

बताया जा रहा है कि फतेहरपुर की बाटडानाऊ ग्राम पंचायत में दो दिन पहले ही दो गांवों वालों के अंदर कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे। जिसके बाद इन दोनों संदिग्ध को जांच की गई है।

नहीं मिल रहा है राशन

गांव के सरपंच बाली देवी बाटड का कहना है कि देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद से कोई भी सरकारी कर्मचारी गांव नहीं आया और न ही गांव वालों को किसी भी तरह का राशन बांटा गया है।

1600 के पार पहुंचा आकंडा

देश में कोरोना वायरस के कुल केस 1637 हो गए हैं। जबकि मरने वाले लोगों की संख्या 49 हो गई है। कोरोना वायरस के कारण पूरे देश को ल़ॉकडाउन किया गया है और लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमित नहीं है। जिन जिलों से कोरोना के केस अधिक आ रहे हैं। उन जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इन जिलों में रहने वाले लोगों के घरों में जाकर प्रशासन द्वारा जरूरी सामान दिया जा रहा है। वहीं फतेहरपुर के बाटडानाऊ ग्राम पंचायत का आरोप है कि गांव के लोगों की मदद प्रशासन द्वारा नहीं की जा रही है और लोगों को जरूरी सामान नहीं मिल रहा है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस से 8 लाख लोग संक्रमित हों गए हैं और इस वायरस से मरने वाले लोगों का आकंडा भी तेजी से बढ़ रहा है। इस वायरस से बचने के लिए लोगों को साफ-सफाई का ध्यान रखने को कहा जा रहा है और समय-समय पर हाथों को धोने की सलाह दी जा रही है। साथ में ही कई देशों में लोगों के सार्वजनिक जगहों पर जाने पर भी रोक लगा दी गई है।

Back to top button