राजनीति

अरुणाचल CM ने डिलीट किया लॉकडाउन वाला ट्वीट, मोदी से मींटिग के बाद किया था लॉकडाउन हटने का दावा

कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। जो कि 14 अप्रैल तक रहने वाला है। इसी बीच कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन जारी रहेगा की नहीं? वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर एक बैठक की है। जिसमें पूरे राज्य के मुख्यमंत्री मौजूद थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में कोरोना वायरस को लेकर चर्चा की गई है और मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों से सुझाव भी मांगा है कि क्या लॉकडाउन की अवधि को और बढ़ा देना चाहिए की नहीं।

इस बैठक के बाद अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ट्वीट कर इस बात का दावा किया है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन हटा दिया जाएगा। पेमा खांडू ने अपने ट्वीट के जरिए लोगों को बताया कि बैठक के दौरान मोदी जी ने किन चीजों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की एक वीडियो भी पेमा खांडू ने साझा की और लिखा, ‘लॉकडाउन 15 अप्रैल को पूरा हो जाएगा। हालांकि इसका मतलब ये नहीं होगा कि लोग सड़कों पर घूमने के लिए आजाद होंगे। कोरोना वायरस के असर को कम करने के लिए हर किसी को जिम्मेदारी लेनी होगी। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग इससे लड़ने के ही उपाय हैं।

किया ट्वीट को डिलीट

पेमा खांडू के इस ट्वीट को जब चैनलों पर दिखाया जाने लगा। उसके बाद पेमा खांडू ने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया और बाद में अपनी सफाई भी पेश की। पेमा खांडू ने एक अन्य ट्वीट कर लिखा, ‘लॉकडाउन के समय को लेकर किया गया पिछला ट्वीट एक ऑफिसर ने किया था। जिसकी हिंदी की समझ काफी लिमिटेड है। इसलिए ट्वीट को हटा दिया गया।

दरअसल अभी तक सरकार ने लॉकडाउन को हटाने से जुड़ा कोई भी फैसला नहीं लिया है और ऐसे में पेमा खांडू की और से किया गया ये ट्वीट लोगों के बीच भ्रम पैदा कर सकता है। इसलिए पेमा खांडू ने बिना कोई देरी किए इस ट्वीट को हटा दिया।

इस वजह से लगाया गया लॉकडाउन

भारत में लॉकडाउन लगाने का मकसद कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है। वहीं लॉकडाउन हटने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल सकेंगे। ऐसे में कोरोना फैलने की संभावान बढ़ सकती है। इसलिए सरकार लॉकडाउन को हटाने को लेकर काफी गंभीर विचार कर रही है। क्योंकि इस समय देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। लेकिन फिर भी कोरोना के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले दो दिनों में कोरोना के मामलों में काफी तेजी आई है। ऐसे में लॉकडाउन हटाने से कोरोना के केस और बढ़ सकते हैं।

कोरोना से बचने के लिए कई सारे देश लॉकडाउन का ही सहारा ले रहे हैं। जिन देशों में ये वायरस बुरी तरह से फैल रखा है। वहां पर लंबे समय से लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं ऐसे कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया सरकार 6 महीने के लिए अपने देश को लॉकडाउन करने पर विचार कर रही है। ताकि ये वायरस फैल ना पाए। लॉकडाउन की वजह से हर देश की आर्थिक व्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है। लेकिन अपने देश के लोगों की जान बचाने के लिए सरकारें लॉकडाउन के फैसले पर बरकार हैं।

Back to top button