विशेष

बच्चे को जन्म देने वाली की यह महिला वैज्ञानिक लेकिन पहले तैयार की कोरोना किट कीमत भी है कम

कोरोना वायरस को कैसे खत्म किया जा सके इसके लिए दुनिया का हर वैज्ञानिक दिन रात मेहनत कर रहा है और इस वायरस की दवा की खोज में जुटा हुआ है। वहीं इस वायरस का टेस्ट जल्द से जल्द कैसे हो सके इसके लिए भी वैज्ञानिक टेस्टिंग किट तैयार करने में जुटे हुए हैं। दरअसल अभी जिस तरह से कोरोना की जांच की जाती है। उसमें काफी समय लग जाता है और इस टेस्ट की रिपोर्ट आने में कई घंटे लग जाते हैं। इसलिए वैज्ञानिक एक ऐसी टेस्टिंग किट तैयार करने में लगे हुए हैं जो महज कुछ ही समय के अंदर कोरोना वायरस का रिजल्ट बता सके। ताकि मरीज का जल्द से जल्द इलाज शुरू किया जा सके और अधिक से अधिक कोरोना के टेस्ट हो सकें।

भारत में कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है और इसी बीच एक भारतीय महिला वैज्ञानिक ने ऐसी टेस्टिंग किट तैयार की है जो विदेशी किट की तुलना में काफी सस्ती है और कम समय में कोरोना का पता लगा लेती है। ये टेस्टिंग किट मीनल दखावे भोसले ने तैयार की है। जिसकी कीमत मात्र 1200 रुपये है। आपको बात दें कि इस समय बाजार में जो विदेशी किट मिल रही हैं वो काफी महंगी हैं और इन किट की कीमत 4,500 रुपये है। वहीं मीनल दखावे भोसले ने जो किट तैयार की है उसकी कीमत मात्र 1200 रुपये है।

ढाई घंटे में आ जाता है नतीजा

मीनल पुणे की मायलैब डिस्कवरी कंपनी में काम करती है और इस लैब में रिसर्च और डेवलपमेंट प्रमुख वायरोलॉजिस्ट हैं। ये भारत की पहली ऐसी फर्म है जिसने ये कामयाबी हासिल की है। मीनल के अनुसार उनके द्वारा बनाई गई किट कोरोना वायरस संक्रमण की जांच ढाई घंटे में कर लेती है। जबकि विदेशी किट जांच में छह से सात घंटे लगाती हैं। मीनल ने जो किट तैयार की है उससे 100 टेस्ट किए जा सकते हैं।

मीनल ने 10 वैज्ञानिकों की टीम के साथ मिलकर ये किट बनाई है। मीनल के मुताबिक 18 मार्च को उन्होंने टेस्टिंग किट की जांच करने के लिए ये किट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को सौंपा थी और इस किट को अलग-अलग मापदंडों पर परखा गया है। मीनल भोसले के अनुसार उनके द्वारा तैयार की गई किट परफेक्ट है और भारत सरकार के इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मायलैब किट को सही ठहराया है। इस किट को अस्पतालों में भेजा जाना शुरू कर दिया गया है और एक हफ्ते के अंदर एक लाख कोविड-19 टेस्ट किट की आपूर्ति की जाएगी।

मीनल ने अपने बच्चे को जन्म देने से महज कुछ घंटे पहले ही इस किट को तैयार किया है। दरअसल मीनल गर्भवती थी और लगातार किट बनाने के काम में लगी हुई थी। वहीं बच्चे को जन्म देने से पहले भी मीनल किट के काम पर लगी रही और किट तैयार होने के कुछ ही घंटे बाद मीनल ने बच्चे को जन्म दिया।

अमेरिका ने भी तैयार की किट

अमेरिका में एक लाख से अधिक लोगों को कोरोना वायरस हो गया है और ऐसे में अमेरिकी वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इस देश के वैज्ञानिक ने एक ऐसी कोरोना टेस्ट की किट तैयार कर ली है जो कि 5 मिनट में ये पता लगा सकती है कि व्यक्ति को कोरोना वायरस है कि नहीं। अमेरिका की और से तैयार की गई ये किट काफी अहम साबित होने वाली है। क्योंकि कोरोना वायरस इसलिए भी काबू में नहीं आ पा रहा है। क्योंकि इसके टेस्ट जल्दी नहीं हो पा रहे हैं। वहीं अब इस किट की वजह से कोरोना का टेस्ट केवल 5 मिनट में किया जा सकेगा।

Back to top button