स्वास्थ्य

कोरोना के चलते अगर हो रहा है तनाव, तो करें ये योगासन, तुरंत दिमाग हो जाएगा शांत

कोरोना वायरस पूरी तरह से दुनिया में फैल गया है और कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई सारे देशों में लोगों को लॉकडाउन कर दिया गया है और लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में कई लोग टेंशन में भी आ गए हैं और काफी परेशान रहे हैं। अगर आपको भी कोरोना वायरस से काफी टेंशन हो रही है। तो आप नीचे बताए गए योग आसान को करें। इन आसान को करने से टेंशन कम हो जाती है और दिमाग शांत रहता है। आइए जानते हैं इन योग आसान के बारे में।

गरुड़ासन (Eagle pose)

गरुड़ासन को करने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है और दिमाग को शांति मिलती है। इस आसान को करते हुए शरीर की मुद्रा गरुड़ की तरह बन जाती है, इसलिए इस आसान को गरुड़ासान कहा जाता है। अधिक तनाव महसूस होने पर आप ये आसान करें। इस आसान को करने से दिमाग के अलावा कूल्हे और कंधे भी मजबूत हो जाते हैं। ये आसान करने के लिए आप सबसे पहले सीधी मुद्रा में खड़े हो जाएं। इसके बाद  ऊपर दिखाई गई तस्वीर की मुद्रा ले लें।

बद्ध कोणासन

तनाव को दूर करने के लिए बद्ध कोणासन को करें। इस आसान को कोब्लर पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसान को करने के लिए आप तस्वीर में दिखाई गई मुद्रा धारण कर लें। ये आसान करने से कमर और घुटनों की नसें खुल जाती हैं। साथ में ही मस्तिष्क को ऊर्जा मिलती है और दिमाग शांत रहता है।

सुप्त कोनसाना

लॉकडाउन के कारण कई सारे लोग अपने घरों से ही काम कर रहे हैं। घर में पूरे दिन बैठे रहने से शरीर में दर्द की शिकायत हो जाती है और मानसिक तनाव हो जाता है। लॉकडाउन की स्थिति में आज पूरी दुनिया है। अगर आप भी लॉकडाउन से परेशान हैं। तो सुप्त कोनसाना किया करें। ये आसान करने से तनाव दूर रहता है और कंधे, पैरों की दर्द से राहत मिल जाती है। ये आसान करने के लिए आप जमीन पर पहले लेट जाएं। उसके बाद अपने हाथों को फैला दें। इसके बाद तस्वीर में दिखाई गई मुद्र लें लें और कुछ मिनट तक इस मुद्रा में ही रहें।

ध्यान लगाएं

ध्यान लगाने से भी तनाव को दूर किया जा सकता है। ध्यान लगाने का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है और दिमाग को शांति मिलती है। दरअसल ध्यान लगाते समय दिमाग को आराम पहुंचता है और ऐसा होने से तनाव दूर हो जाता है। इसलिए तनाव होने पर आप ध्यान लगा सकते हैं। आप दिन में दो बार, एक सुबह के समय और शाम के समय ध्यान लगाएं। ध्यान लगाते समय लंबी सांस लें और फिर सांस को छोड़े। ऐसा आप कम से कम 15 बार करें।

ऊपर बताए गए आसान को आप जरूर करके देखें। इन आसानों को करने से तनाव दूर होने के साथ-साथ शरीर सेहतमंद भी बना रहेगा और शरीर में लचीलापन भी आ जाएगा।

Back to top button