स्वास्थ्य

बुखार कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार, एकदम से उतर जाएगा बुखार

बदलते मौसम में अक्सर तबीयत खराब हो जाती है और कई बार बुखार आ जाता है। बुखार आने से शरीर गर्म हो जाता है और कमजोर पड़ जाता है। बुखार होने पर आप दवाई लेने की जगह ये सरल व आसान घरेलू उपचार करें। इन उपचारों को करने से बुखार उतर जाएगा और इससे आराम मिल जाएगा।

करें ये घरेलू उपचार तुरंत उतर जाएगा बुखार –

सिरका

बुखार आने पर आप सिरके के घोल की पट्टियां सिर पर रखें। एक कटोरी में आप छोड़ा सा सिरका और पानी डाल लें। फिर एक रुमाल को इस पानी में डालकर अच्छे से गिला कर लें और इस रुमाल को सिर पर रख लें। ये रुमाल सिर पर रखने से शरीर का तापमान धीरे-धीरे कम होने लग जाएगा और बुखार उतर जाएगा। इस उपाय को आप हर एक घंटे के अंदर करें।

कच्चा प्याज

जी हां कच्चा प्याज भी शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। बुखार होने पर आप एक प्याज का टुकड़ा अपने पैरों के नीचे रखे लें और पैरों को ढक लें।ये उपाय करते ही बुखार कम होने लग जाएगा।

सरसों के बीज

सरसों के बीज का पानी पीने से बुखार एकदम सही हो जाता है। आप एक कप पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। पानी गर्म होने के बाद इसके अंदर सरसों के बीज डाल दें। इस पानी को पांच मिनट तक के लिए ऐसे ही रहने दें। पांच मिनट बाद इस पानी को छान लें और ये पानी पी लें। सरसों के बीज का पानी पीने से बुखार गायब हो जाएगी और इससे आपको आराम मिल जाएगा।

किशमिश

किशमिश के पानी को पीने से भी बुखार कम हो जाता है। एक बर्तन के अंदर एक गिलास पानी डाल दें। इस पानी में 20 किशमिश भिगो दें। जब किशमिश अच्छे से फूल जाए तो इन्हें पानी के अंदर मैश कर लें और फिर इस पानी को छान लें। इस पानी को छाने के बाद इसमें नींबू का रस मिला दें। हर आंधे घंटे बाद ये पानी पीएं। हालांकि जिन लोगों को शुगर है वो ये पानी पीने से बचें। क्योंकि किशमिश का पानी मीठा होता है और इस पानी को पीने से शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

तुलसी

तुलसी के अंदर मौजूद गुण भी बुखार को दूर करने में सहायक माने जाते हैं। बुखार होने पर तुलसी के पत्ते चबा लें या तुलसी की चाय पी लें। तुलसी की चाय बनाने के लिए आप 10 से 15 तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें पीस लें और पानी के अंदर डाल दें। अब इस पानी को गैस पर रखकर अच्छे से उबाल लें। जब इस पानी का रंग हरा हो जाए तो गैस को बंद कर दें और इसे छान लें। तुलसी की चाय बनकर तैयार है। आप चाहे तो इस चाय के अंदर चीनी भी डाल सकते हैं। इस चाय का सेवन दिन में तीन बार करें। शरीर का तापमान कम हो जाएगा।

बुखार आते ही आप ऊपर बताए गए उपायों को करके देखें। इन उपायों को करने से बुखार एकदम से भाग जाएगा।

Back to top button