विशेष

कोरोना के चलते मां वैष्णो के भक्तों से की गई अपील, बचो कोरोना आया है, मां ने नहीं बुलाया है

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच देश के कई सारे मंदिरों को बंद कर दिया गया है। ताकि ये संक्रमण लोगों के बीच ना फैल सके। देश के कई प्रसिद्ध मंदिरों के कपट 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं और भक्त भगवान के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भी लोगों को से अपील की है कि वो इस समय मां के दर्शन करने के लिए मंदिर ना आएं। हालांकि अभी भी श्री माता वैष्णो देवी यात्रा जारी है और मां के दर्शन करने के लिए लोग कटरा आ रह हेैं।

किए पुख्ता इंतजाम

कोरोना वायरस के चलते श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (सीईओ) ने पुख्ता इंतजाम किए हैं और जो भी लोग श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए आ रहे हैं। उन लोगों को  पहले कटरा में थर्मल स्कैनिंग से गुजरना पड़ रहा है। थर्मल स्कैनिंग में सही पाए जाने पर ही उनको आगे की यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार के अनुसार यात्रा से जुड़े सभी पहलुओं और तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर ये किया जा रहा है। हालांकि संक्रमण के चलते सीईओ ने तीर्थयात्रियों से गुजारिश की है कि वो तीर्थ यात्रा को तब तक के लिए टाल दें जब तक स्थिति सामान्य ना हो जाए।

जो भी लोग कटरा आ रहे हैं उनको पंजीकरण काउंटर, होटल, हेलीपैड टर्मिनल पर उपलब्ध सेल्फ रिपोर्टिंग फॉर्म भरने पड़ रहे हैं। इसके बाद उनकी थर्मल स्कैनिंग हो रही है और इस स्कैनिंग के बाद ही आगे की यात्रा भक्तों को करने दी जा रही है।

मुंबई में सिद्धि विनायक मंदिर हो गया है बंद

महाराष्ट्र से कोरोना वायरस के कई सारे मामले सामने आए हैं। जिसके बाद महाराष्ट्र में स्थित सिद्धि विनायक मंदिर के ट्रस्ट ने इस मंदिर को बंद रखने का फैसला किया है। इस मंदिर को बंद करने से पहले मंदिर के पुजारी मास्क लगाए हुए नजर आए थे और लोगों से भी अपील की जा रही थी कि वो मास्क लगाकर ही मंदिर में आए। साथ में ही प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं के हाथों पर सैनिटाइजर लगाया जा रहा था। लेकिन कोरोना के 33 से अधिक मामले सामने आने के बाद सिद्धि विनायक ट्रस्ट ने इस मंदिर को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया है।

कोरोना वायरस के चलते देश के कई पर्यटक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। मंगलवार को कुतुब मीनार, लाल किला, ताजमहल सहित कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों को बंद करना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात को नई दिल्ली में पर्यटन मंत्रालय द्वारा ये फैसला लिया गया। ताजमहल और अन्य पर्यटक स्थलों को बंद करने से घरेलू पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है।

पर्यटक स्थलों को बंद करने से पहले कई राज्यों मेंं सिनेमाघरों, क्लब, स्कूलों और इत्यादि चीजों को भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। आपको बात दें कि देश मे कोरोनावायकस के 140 से अधिक मामले सामने आए हैं। जबकि 3 की मौत हो गई है।

Back to top button