स्वास्थ्य

कोरोना बचाव: 3 मिनट में ही घर में बनाया जा सकता है हैंड सैनेटाइजर जेल, जाने इसे बनाने की विधि

दुनियाभर में कोरोना वायरस का आतंक फैलता जा रहा है और इस वायरस से बचाव करने के लिए लगातार अपने हाथों को साफ करने की सलाह दी जा रही है। वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनाइजेशन के अनुसार इस वायरस से बचाव करने के लिए अपने हाथों की सफाई का खासा ध्यान रखें और हर 20 मिनट बाद अपने हाथों को साबुन से साफ करें। साबुन की जगह हाथों को साफ करने के लिए सौनेटाइजर भी सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन एकदम से सैनेटाइजर की डिमांड बढ़ने  के कराण सैनेटाइजर बाजार में नहीं मिल पा रहे हैं। जिसकी वजह से लोग बेहद ही परेशान हो रहे हैं। अगर आपको भी सौनेटाइजर नहीं मिल पा रहा है। तो आप खुद से घर में सैनेटाइजर बना लें। सैनेटाइजर बनाना बेहद ही सरल है। तो आइए जानते हैं किस तरह से आप घर में सैनेटाइजर बना सकते हैं।

एलोवेरा जेल सैनेटाइजर बनाने की प्रक्रिया –

इन चीजों की जरूरत होगी –

1. आइसोप्रोपिल एल्कोहल
2. एलोवेरा जेल
3. टी ट्री ऑयल

एलोवेरा जेल के अंदर आइसोप्रोपिल एल्कोहल को मिला दें। इस मिश्रण में एलोवेरा जल की मात्रा एक भाग होनी चाहिए और आइसोप्रोपिल एल्कोहल तीन भाग में होना चाहिए। इस मिश्रण को खुशबूदार बनाने के लिए इसमेें थोड़ा सा टी ट्री ऑयल  मिला दें। आपको आसानी से बाजार टी ट्री ऑयल मिल जाएगा। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। इन तीनों चीजों को मिक्सर करके एक स्प्रे बॉटल में डाल ले और जब भी जरूरत पड़े इस प्रयोग कर लें।

ग्लिसरोल सैनेटाइजर बनाने की प्रक्रिया –

इन चीजों की जरूरत होगी –

  1. आइसोप्रोपिल एल्कोहल
  2. ग्लिसरोल
  3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड
  4. डिस्टिल्ड वॉटर

आइसोप्रोपिल एल्कोहल में दो चम्मच ग्लिसरोल मिला दें। उसके बाद इसमें एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक चौथाई डिस्टिल्ड वॉटर मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण से खुशबू आ सके इसके लिए आप इसमें एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। इन सॉल्युशन को स्प्रे बॉटल में भर दें और इसे सैनेटाइजर के तौर पर प्रयोग करें।

याद रहे कि आप सैनेटाइजर बनाते समय उसमें एल्कोहल का प्रयोग जरूर करें। क्योंकि एल्कोहल की मदद से ही इस वायरस को खत्म किया जा सकता है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की और से की गई एक रिसर्च में भी ये माना गया है कि सैनेटाइजर तभी असरदार होता है जब उसमें कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल का प्रयोग किया गया है। हालांकि कई कंपनियां सैनेटाइजर बनाने के लिए 99 प्रतिशत आइसोप्रोपिल एल्कोहल का प्रयोग भी करती हैं।

रखें ये सावधानी

  • सैनेटाइजर का प्रयोग तभी करें जब आपके हाथ में मिट्टी या धूल ना हो। क्योंकि गंदे हाथों पर सैनेटाइजर लगाने का कोई फायदा नहीं होता है।
  • जब भी बाहर जाए तो कुछ भी खाने से पहले सैनेटाइजर का प्रयोग करें।
  • लोगों से हाथ मिलाने से बचें और दूरी बनाकर ही रखें।
  • जब भी भीड़ वाली जगह पर जाए तो मास्क जरूर लगाएं।
  • घर आने के बाद अपने सबसे पहले अपने हाथों को साबुन सेे धोएँ। क्योंकि ये वायरस हाथों के जरिए ही शरीर के अंदर अधिक प्रवेश करता है।
  • तीन साल से छोटे बच्चों को सैनेटाइजर ना लगाएँ।

Back to top button