स्वास्थ्य

शरीर की दुर्गंध को ना करें अनदेखा, इसे गायब करने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

शरीर से बदबू आने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और बदबू को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। शरीर से बदबू आने का मुख्य कारण  पसीना होता है। कुछ लोगों को खूब पसीना पड़ता है। जिसकी वजह से उनके शरीर से बदबू आने लग जाती है। शरीर में पसीना पड़ने के कई कारण होते हैं। ज्यादातर लोगों को गर्मी की वजह से पसीने की शिकायत होती है। जबकि कई बार गलत खानपान और आनुवांशिक हार्मोन के कारण शरीर से बदबू आने लग जाती है। शरीर से बदबू आने पर इसे अनदेखा ना करें और दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए नीचे बताई गई टिप्स को फोलो करें।

शरीर की दुर्गंध को दूर करें ये उपाय –

फिटकरी के पानी से नहाएं

जो लोग पसीने से परेशान रहते हैं वो रोज फिटकरी के पानी से नहाया करें। फिटकरी के पानी से नहाने से पसीने की शिकायत दूर हो जाती है और शरीर से बदबू नहीं आती है। नहाते समय फिटकरी के पाउडर को पानी में अच्छे से मिला दें और इस पानी से नहा लें। पसीना आना बंद हो जाएगा।

पुदीने का पानी

पुदीने के पानी से अगर नहाया जाए तो शरीर से बदबू नहीं आती है और शरीर तरोताजा बना रहता है। इसलिए आप नहाने के पानी में पुदीने के पत्ते मिलाकर नहाएं। ऐसा करने से शरीर से दुर्गंध नहीं आएगी।

गुलाब जल

गुलाब जल की मदद से भी बदबू और पसीने की तकलीफ को दूर दिया जा सकता है। नहाने के पानी में आप गुलाब जल मिलाकर नहाएं। गुलाब जल के अलावा आप चाहें तो पानी के अंदर गुलाब के पत्ते भी डाल सकते हैं। गुलाब के पानी से नहाने से शरीर में ताजगी बनीं रहेगी और पसीना नहीं आएगा।

लगाएं नींबू

नींबू त्वचा को तरोताजा कर देता है। इसलिए रोज नहाने से पहले अपने शरीर पर नींबू का रस लगा लें। इस रस को 5 मिनट तक लगे रहने देँ। पांच मिनट बाद नहा लें। नींबू का रस शरीर पर लगाने से पसीना नहीं पड़ेगा और ना ही बदबू आएगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी बहुत मददगार होता है और इसका पेस्ट अंडर आर्म्स में लगाने से पसीना नहीं पड़ता है। बेकिंग सोडा का पेस्ट तैयार करने के लिए इसमें नींबू का रस मिला दें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद ये पेस्ट अंडर आर्म्स पर लगा लें। 10 मिनट तक इसे लगाएं रखें। 10 मिनट बाद ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

आलू

शरीर के जिस हिस्से में पसीना अधिक पड़ता है, वहां पर आलू को रगड़ लें। आलू को रगड़ने से पसीना आना बंद हो जाएगा और बदबू से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

पैरों की बदबू को ऐसे करें गायब

जो लोग मोजे पहनते हैं उन लोगों के पैरों से बदबू खूब आती है। पैरों से बदूब ना आए इसके लिए आप मोजे पहनते समय उसमें पुदीने के पत्ते रख दें। पुदीने के पत्ते मोजे में रखने से पैरों से बदबू नहीं आएगी। पुदीने की जगह आप गुलाब के पत्ते भी मोजे के अंदर रख सकते हैं।

Back to top button